Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया चीन ने भारतीय पायलट को छोड़ने...

चीन ने भारतीय पायलट को छोड़ने के फैसले का स्वागत किया, शांति एवं स्थिरता के लिए संवाद को और बढ़ाने की अपेक्षा जताई

भारतीय वायु सेना के पायलट को रिहा करने के पाकिस्तान के फैसले का चीन ने शुक्रवार को स्वागत किया और दोनों देशों से आतंकवाद निरोधक सहयोग तथा क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए संवाद को और बढ़ाने की अपेक्षा जताई।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 01 Mar 2019, 17:36:16 IST

बीजिंग: भारतीय वायु सेना के पायलट को रिहा करने के पाकिस्तान के फैसले का चीन ने शुक्रवार को स्वागत किया और दोनों देशों से आतंकवाद निरोधक सहयोग तथा क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए संवाद को और बढ़ाने की अपेक्षा जताई। भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत के साथ बातचीत शुरू करने के पहले कदम के तौर पर पाकिस्तान आज छोड़ रहा है।

कुछ दिन पहले ही नियंत्रण रेखा के पास दोनों देशों के लड़ाकू विमानों का आमना-सामना हुआ था और भारत का मिग 21 लड़ाकू विमान पाकिस्तान की तरफ गिर गया। उसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया। जब चीन से पूछा गया कि वह पायलट को छोड़ने के पाकिस्तान के फैसले को कैसे देखता है और क्या इसमें बीजिंग की पर्दे के पीछे से कोई भूमिका रही तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग 

ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चीन शुरू से दोनों पक्षों से संयम बरतने और तनाव कम करने के कदम उठाते हुए मतभेदों को दूर करने के लिहाज से बातचीत करने के लिए कहता आ रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने घटनाक्रम का संज्ञान लिया है। चीन पाकिस्तानी पक्ष द्वारा दिखाये गये सद्भावनापूर्ण कदम का स्वागत करता है। तनाव कम होना दोनों देशों के हित में है। हम दोनों पक्षों को क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए और अधिक संवाद बढ़ाने को प्रोत्साहित करते हैं।’’

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।