Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया 2 द्वीपों को जोड़ने के लिए...

2 द्वीपों को जोड़ने के लिए अब ‘पानी के अंदर’ बुलेट ट्रेन चलाएगा चीन

यह प्रस्तावित अंडरवाटर सुरंग 77 किलोमीटर योंग-झू रेलवे योजना का हिस्सा होगी, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 29 Nov 2018, 13:31:11 IST

बीजिंग: चीन में पहली अंडरवॉटर बुलेट ट्रेन अब कुछ ही दिनों बाद चलती हुई नजर आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां की सरकार ने देश में पहली अंडरवाटर बुलेट ट्रेन के निर्माण संबंधी परियोजना को मंजूरी दे दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बुलेट लाइन शंघाई के तटीय शहर निंगबो को पूर्वी तट के द्वीपसमूह जौशान से जोड़ेगी। यह प्रस्तावित अंडरवाटर सुरंग 77 किलोमीटर योंग-झू रेलवे योजना का हिस्सा होगी, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।

इसके अलावा यह सुरंग प्रांत के भीतर 2 घंटे के कम्यूट जोन का निर्माण करेगी। इस सुरंग का 2005 में पहली बार सरकारी परिवहन योजना में उल्लेख किया गया था और योंग-झू रेलवे योजना का व्यवहार्यता अध्ययन नवंबर में बीजिंग द्वारा अनुमोदित किया गया था। 77 किमी रेलवे मार्ग के भीतर लगभग 70.92 किलोमीटर ट्रैक बनाए जाएंगे जिनमें पानी के अंदर 16.2 किमी की सुरंग शामिल है।

इस नए मार्ग के जरिए यात्री झेजियांग की राजधानी हांगझू शहर से झूशान तक केवल 80 मिनट में पहुंच पाएंगे जबकि बस से इस सफर में 4.5 घंटे और निजी वाहन से 2.5 घंटे लगते हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From Asia