Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन में सूअरों पर आई आफत,...

चीन में सूअरों पर आई आफत, 38 हजार को उतारा मौत के घाट, जानें क्या है कारण

गौरतलब है कि दुनिया के कुल सूअरों में से लगभग आधे चीन में पाले जाते हैं।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 02 Sep 2018, 19:38:25 IST

बीजिंग: चीन में पिछले दिनों लगभग 38 हजार सूअरों को मौत के घाट उतारा गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सूअरों को स्वाइन फीवर के कारण मारना पड़ा है। चीन की सरकारी मीडिया ने देश के कृषि मंत्री के हवाले से बताया कि चीन के पांच प्रांतों में यह बीमारी सामने आई है। आपको बता दें कि चीन दुनिया में पोर्क (सूअर के मांस) का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। चीन में स्वाइन फीवर का पहला मामला अगस्त में लियाओनिंग प्रांत में सामने आया था। इसके बाद यह बीमारी दक्षिण के इलाकों में फैल गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वायरस का फैलना जारी है हालांकि यह नियंत्रण में है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि यह बीमारी एशिया के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती है। आपको बता दें कि स्वाइन फीवर मानवों के लिए हानिकारक नहीं है लेकिन पालतू सूअरों के लिए यह घातक होती है और संक्रमण के कुछ ही दिनों के अंदर उनकी मौत हो जाती है। 

इस बीमारी की रोकथाम के लिए अभी तक किसी दवा की खोज नहीं हो सकती है। इसे रोकने का एक ही तरीका है और वह है संक्रमित सूअरों को खत्म करना। चीन की सरकार ने कहा है कि बीमारी की रोकथाम के लिए उपाय किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि दुनिया के कुल सूअरों में से लगभग आधे चीन में पाले जाते हैं। यहां पोर्क की प्रति व्यक्ति खपत दुनिया में सबसे ज्यादा है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: China slaughters 38000 pigs as swine fever spreads