Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया चीन ने कहा- गले पर छुरी...

चीन ने कहा- गले पर छुरी रख कर बात करना चाहता है अमेरिका

चीन ने मंगलवार को कहा कि उसके लिए अमेरिका से ऐसे हालत में व्यापार पर बातचीत करना असंभव है जबकि वह उसके खिलाफ ऊंचे शुल्क लगाए जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 25 Sep 2018, 13:10:34 IST

बीजिंग: चीन ने मंगलवार को कहा कि उसके लिए अमेरिका से ऐसे हालत में व्यापार पर बातचीत करना असंभव है जबकि वह उसके खिलाफ ऊंचे शुल्क लगाए जा रहा है। चीन ने अमेरिका की इस तरह की व्यापार कार्रवाई की तुलना ‘‘ दूसरे के गले पर छुरी रखने’’ से की है। चीन का यह बयान अमेरिका में आयातित 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी माल पर 10 प्रतिशत की दर से शुल्क लगाने की कार्रवाई के एक दिन बाद आया है। (भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले चार्ल्स के. काव का 84 वर्ष की उम्र में निधन )

चीन के वाणिज्य उप-मंत्री वांग शोउवेन ने संवाददाताओं से कहा, ‘अमेरिका ने इतने बड़े पैमाने पर प्रतिबंध लगाकर दूसरे के गले पर छुरी रख दी है।’’ ऐसे हालात में बातचीत कैसे हो सकती है। अमेरिका ने पहले से ही 60 अरब डालर के चीन विनिर्मित सामानों पर 25 प्रतिशत तक का ऊंचा शुल्क लगा रखा है।

उसने धमकी दी है कि वह चीन से होने वाले पूरे आयात पर ऊंचा शुल्क लगा सकता है। अमेरिका ने ताजा घोषणा में आगाह किया है कि 200 अरब डालर की चीनी वस्तुओं पर 10 प्रतिशत का शुल्क साल के अंत तक 25 प्रतिशत तक किया जा सकता है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन