Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के तौर...

पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ लेंगे आरिफ अल्वी

पाकिस्तान के निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल हो चुका है। उनकी जगह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आरिफ अल्वी नए राष्ट्रपति बनेंगे और वह आज अपने पद की शपथ लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 09 Sep 2018, 7:05:03 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल हो चुका है। उनकी जगह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आरिफ अल्वी नए राष्ट्रपति बनेंगे और वह आज अपने पद की शपथ लेंगे। अल्वी इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ के उम्मीदवार थे। गौरतलब है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति के लिये 4 सितंबर को चुनाव हुए थे। आरिफ ने अपने प्रतिद्वंदी पीपीपी के ऐतज़ाज़ एहसान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग के मौलाना फजलुर्रहमान को हराया है। वो पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति होंगे। अल्वी इमरान खान के काफी करीब हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्हें 2013 में नेशनल असेंबली के लिये चुना गया था। (कट्टरपंथियों के आगे ‘नतमस्तक’ पाकिस्तान की सरकार पर भड़कीं इमरान खान की पूर्व पत्नी )

बलूचिस्तान असेंबली के 61 सदस्यों में से 60 लोगों ने वोट किया। तात्कालिक नतीजों के मुताबिक़ यहां पीटीआई के डॉक्टर अल्वी को 45 वोट मिले, रहमान को 15 और पीपीपी के एहसान को एक भी वोट नहीं मिला।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और सीनेट में कुल 420 वोट पड़े, जिनमें से अल्वी को 212 वोट मिले। जेयूआई-एफ़ के फ़ज़लुर्रहमान को 131 वोट और पीपीपी के ऐताज़ एहसान को 81 वोट मिले।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Arif Alvi to take oath as 13th President of Pakistan today