Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान : तालिबान ने हाइवे से...

अफगानिस्तान : तालिबान ने हाइवे से 25 यात्रियों को अगवा किया, 5 की हत्या की

अफगानिस्तान के कंधार और उरोजगन प्रांत को जोड़ने वाले एक राजमार्ग पर तालिबान ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी और छह अन्य लोगों को घायल कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 Feb 2018, 22:50:20 IST

काबुल: अफगानिस्तान के कंधार और उरोजगन प्रांत को जोड़ने वाले एक राजमार्ग पर तालिबान ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी और छह अन्य लोगों को घायल कर दिया। इसके साथ ही बसों और कारों के 25 यात्रियों को अगवा कर लिया। एक अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी एफे को यह जानकारी दी। उरोजगन के राज्यपाल के प्रवक्ता दोस्त मोहम्मद नायाब ने एफे को बताया कि तालिबान ने कम से कम 25 लोगों को अगवा कर लिया है।कंधार पुलिस के प्रवक्ता जिया दुर्रानी ने कहा कि घटना मंगलवार रात की है जब दोनों प्रांतों के बीच दर्जनों तालिबानियों ने कारों और बसों को बीच में रोक दिया। उन्होंने कहा कि अगवा हुए लोगों में कुछ ड्यूटी पर ना होने वाले पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। 

दुर्रानी ने कहा कि चेकपोस्ट के समीप तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच हुई भिड़ंत के दौरान पांच पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। प्रवक्ता ने कहा कि तालिबानियों ने यात्रियों और सुरक्षा बलों को धोखा देने के लिए सेना की वर्दी पहनी हुई थी। यात्रियों को अगवा करने के बाद वे उन्हें कंधार और उरोजगन प्रांत के बीच किसी अज्ञात जगह पर ले गए। राजमार्ग उरोजगन के एक असुरक्षित इलाके से होकर गुजरता है जहां के ज्यादातर इलाके पर तालिबान का प्रभुत्व है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने बुधवार को 16 साल से ज्यादा समय से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए वार्ता शुरू करने के प्रस्ताव के हिस्से में तालिबान को एक वैध राजनीतिक समूह के रूप में मान्यता देने की पेशकश की थी। गनी की घोषणा तालिबान द्वारा अमेरिका के साथ प्रत्यक्ष संवाद का प्रस्ताव देने के दो दिन बाद आई है। यह आतंकियों द्वारा अपने आप में पहली सार्वजनिक पेशकश है। तालिबान बरसों से अमेरिका और अफगान सरकार के साथ वार्ता को ठुकराता रहा है। 2015 में नाटो के युद्ध मिशन के समाप्त होने के बाद अफगानिस्तान अब तक के सबसे ज्यादा खूनखराबे वाला समय देख रहा है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन