Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अफगानिस्तान: काबुल सैन्य परिसर पर इस्लामिक...

अफगानिस्तान: काबुल सैन्य परिसर पर इस्लामिक स्टेट के हमले में 11 सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए...

Bhasha
Reported by: Bhasha 29 Jan 2018, 20:55:47 IST

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए। यह हमला तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा काबुल में इस महीने एक के बाद एक किए जा रहे हमलों के सिलसिले में नई कड़ी है। इन हमलों में कई लोगों की जान जा चुकी है तो सैकड़ों घायल हुए हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि आज का हमला सुबह करीब 4 बजे शुरू हुआ और इसके बाद काफी देर तक गोलीबारी होती रही।

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिए जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ संघर्ष शुरू हुआ। वजीरी के मुताबिक सुबह के हमले में कम से कम 5 विद्रोही शामिल थे। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 2 हमलावर मारे गए थे जबकि 2 आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था। उन्होंने कहा कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया। सैन्य अकादमी की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया था और मुठभेड़ स्थल के पास सिर्फ ऐंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था जो घायलों को अस्पताल लेकर जा रही थीं।

वजीरी ने कहा कि मुठभेड़ खत्म होने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को अपने नियंत्रण में ले लिया है। सुरक्षाबलों ने एक आत्मघाती जैकेट, एक एके-47 और कुछ गोलाबारूद जब्त किया है। वजीरी ने पहले 5 सैनिकों के मारे जाने की बात कही थी लेकिन बाद में मृतक सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 11 कर दी थी। उन्होंने हालांकि जोर देकर कहा कि, ‘यह हमला अकादमी को सुरक्षा प्रदान करने वाली एक इकाई पर था, पूरी अकादमी पर नहीं।’ शहर की सैन्य छावनी के कमांडर अफजल अमन ने मार्शल फहीम अकादमी इलाके में हमले की पुष्टि की है।

हमला स्थल के पास रहने वाले हशमत फाकेरी ने असोसिएट प्रेस को बताया कि उसने तेज धमाकों और बंदूकों की गड़गड़ाहट की आवाज सुनी थी। हमले के कुछ घंटों बाद अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध समूह ने अपनी मीडिया शाखा की वेबसाइट आमक समाचार एजेंसी पर एक पोस्ट डालकर इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके लड़ाकों ने ‘काबुल में सैन्य अकादमी’ को निशाना बनाया। पड़ोसी पाकिस्तान ने आज काबुल में हुए हमले की निंदा की है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Afghanistan: At least 11 killed in Islamic State attack at Kabul military academy