Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. फिलीपीन में नववर्ष समारोह के दौरान...

फिलीपीन में नववर्ष समारोह के दौरान करीब 200 लोग घायल

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्तो के सिमित मात्रा में पटाखों के इस्तेमाल के निर्देशों के बावजूद देश में मनाये जाने वाले पारंपरिक नववर्ष समारोह के दौरान होने वाली जबरदस्त आतिशबाजी के दौरान करीब 200 लोग घायल हो गये हैं।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 01 Jan 2018, 14:06:25 IST

मनीला: फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्तो के सिमित मात्रा में पटाखों के इस्तेमाल के निर्देशों के बावजूद देश में मनाये जाने वाले पारंपरिक नववर्ष समारोह के दौरान होने वाली जबरदस्त आतिशबाजी के दौरान करीब 200 लोग घायल हो गये हैं। (इंडोनेशिया: यात्री नौका डूबने से कम से कम 8 लोगों की मौत )

स्वास्थ्य मंत्री ने आज बताया कि जून में अपने आदेश में राष्ट्रपति ने सामुदायिक रूप से होने वाली आतिशबाजी में तेज आवाज वाले पटाखों पर रोक दी थी ताकि ऐसे पटाखों के इस्तेमाल को सिमित किया जा सके जिनसे प्रतिवर्ष कई लोग बहरे हो जाते हैं और कई की जान चली जाती है।

फिलीपीन वैसे तो कैथोलिक धर्म का पालन करता है लेकिन नववर्ष पर बेहद हिंसक उत्सव होता है। यह प्राचीन अंधविश्वासों और चीनी परंपराओं पर आधारित है जिसमें लोग गोलियां चलाते हैं और तेज आवाज वाले पटाखे जलाते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से दुष्टात्माएं भागती हैं। स्वास्थ्य मंत्री फ्रांसिसको डुक्वी ने बताया कि 2018 के उत्सव में 191 लोग घायल हुए हैं, हालांकि पिछले पांच वर्षों के औसत के मुकाबले यह 77 प्रतिशत कम है।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: About 200 people injured during New Year celebrations in Philippine