Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान पहुंची संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद्...

पाकिस्तान पहुंची संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की एक टीम

विश्व निकाय द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का पाकिस्तान द्वारा कितना अनुपालन किया जा रहा है इसका मूल्यांकन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की एक टीम पाकिस्तान पहुंची।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 25 Jan 2018, 13:33:37 IST

इस्लामाबाद: विश्व निकाय द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का पाकिस्तान द्वारा कितना अनुपालन किया जा रहा है इसका मूल्यांकन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की एक टीम पाकिस्तान पहुंची। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच यह टीम यहां पहुंची है।  हालांकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रतिबंध निगरानी दल के यहां पहुंचने के बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है लेकिन जियो न्यूज की खबर के अनुसार यह टीम कल रात यहां पहुंची। (OMG: अमेरिका में गिरफ्तारी से बचने के लिए व्यक्ति ने काटा कुत्ते को )

सईद और उससे जुड़ी संस्थाओं पर लगे प्रतिबंधों को सही से न लागू करने के लिए भारत और अमेरिका पाकिस्तान पर लगातार दबाव बना रहे हैं और इसी के मद्देनजर सुंयक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की प्रतिबंध समिति का यह दौरा हो रहा है।  हालांकि पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि यह दौरा नियमित तौर पर होने वाला दौरा है।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान इस समिति को सीधे तौर पर जमात- उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद और उसकी संस्थाओं से संपर्क करने की अनुमति नहीं देगा। संयुक्त राष्ट्र टीम के यहां पहुंचने से पहले हाफिज ने अदालत का रुख किया था और अपनी गिरफ्तारी और जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के खिलाफ कार्रवाई से संरक्षण देने की मांग की थी।  जमात-उद-दावा के प्रमुख का नाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रस्ताव संख्या 1267 के तहत शामिल किया गया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: A team of United Nations Security Council reached Pakistan