Live TV
GO
Hindi News विदेश एशिया कड़ी सुरक्षा के बीच इस्लामाबाद पहुंचे...

कड़ी सुरक्षा के बीच इस्लामाबाद पहुंचे अमेरिका से निकाले गए 52 पाकिस्तानी नागरिक

अमेरिका ने एक बड़ी कार्रवाई के तहत 52 पाकिस्तानी प्रवासियों को उनके देश भेज दिया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 17 May 2019, 7:57:57 IST

इस्लामाबाद: अमेरिका ने एक बड़ी कार्रवाई के तहत 52 पाकिस्तानी प्रवासियों को उनके देश भेज दिया है। गुरुवार को मीडिया में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये प्रवासी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष विमान से इस्लामाबाद पहुंचे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की विदेश मामलों संबंधी स्थायी समिति को सूचित किया कि अमेरिकी अधिकारियों ने आव्रजन उल्लंघन, आपराधिक आचरण और अन्य गंभीर आरोपों के आधार पर पाकिस्तानी नागरिकों को हिरासत में लिया और मुकदमा चलाया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 53 पाकिस्तानी नागरिकों को स्वदेश आना था, लेकिन बुधवार को 52 नागरिक ही देश पहुंचे क्योंकि एक शख्स अमेरिकी एयरपोर्ट पर बीमार हो गया था, इसलिए उसे स्वदेश नहीं भेजा जा सका। पाकिस्तानी नागरिक जब इस्लामाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे तब अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी उनकी सुरक्षा कर रहे थे। प्लेन के उतरने के तुरंत बाद उन्होंने इन नागरिकों को पाकिस्तानी अधिकारियों के सुपर्द कर दिया। आपको बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने वीजा की अवधि खत्म होने के बावजूद अमेरिका में रह रहे विदेशियों के खिलाफ हाल में मुहिम शुरू की है। ये 52 पाकिस्तानी वैसे विदेशी नागरिक थे जो अमेरिका में तय अवधि से अधिक समय से रह रहे थे।

कुरैशी ने यह भी पुष्टि की कि अमेरिका में रह रहे कई पाकिस्तानी नागरिकों को स्वदेश भेजने को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद के बाद अमेरिका ने 3 वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों को वीजा देने से इनकार कर दिया है। मंत्री ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी वीजा प्रतिबंधों का सामना कर रहे पाकिस्तानी अधिकारियों में एक अतिरिक्त सचिव, गृह मंत्रालय के एक संयुक्त सचिव और पासपोर्ट महानिदेशक शामिल हैं। इस बीच एक अलग विमान से यूनान से स्वदेश भेजे गए 9 पाकिस्तानी अवैध प्रवासियों को इस्लामाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने पर हिरासत में ले लिया गया तथा उन्हें FIA के मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ में भेजा गया है।

FIA अधिकारी ने बताया कि यूनान से स्वदेश भेजे गए पाक नागरिकों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए जेल में रखा गया है। वे भूमार्ग से यूरोप गए थे, जहां बाद में यूनानी अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। उन्होंने बताया, चूंकि ये सभी पंजाब प्रांत के गुजरात जिले के रहने वाले हैं इसलिए उन्हें आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए ‘FIA गुजरांवाला’’ भेजा जाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From Asia