Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं...

पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 457 भारतीय कैदी

पाकिस्तान के विभिन्न जेलों में अभी 399 मछुआरों सहित कुल 457 भारतीय कैदी बंद हैं जिनकी सूची पाक विदेश मंत्रालय ने भारत के उच्चायोग को आज सौंपी।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 01 Jan 2018, 14:17:12 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विभिन्न जेलों में अभी 399 मछुआरों सहित कुल 457 भारतीय कैदी बंद हैं जिनकी सूची पाक विदेश मंत्रालय ने भारत के उच्चायोग को आज सौंपी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि 21 मई, 2008 को पाकिस्तान और भारत के बीच हुए कंसुलर एक्सेस समझौते के प्रावधानों के तहत कैदियों की सूची साझा की गयी है। (फिलीपीन में नववर्ष समारोह के दौरान करीब 200 लोग घायल )

इस समझौते के तहत दोनों देशों को अपने-अपने यहां हिरासत में बंद उनके कैदियों की सूची साल में दो बार.... एक जनवरी और एक जुलाई... पड़ोसी देश को सौंपनी होती है। सूची के अनुसार, ‘‘पाकिस्तान ने आज इस्लामाबाद स्थित भारत के उच्चायोग को उसके यहां जेलों में बंद 457 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी है.... इनमें 58 सामान्य कैदी और 399 मछुआरे हैं।’’

पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि वह आठ जनवरी को 146 मछुआरों को रिहा करेगा। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत भी अपने यहां के जेलों में बंद पाक कैदियों की सूची आज नयी दिल्ली स्थित उच्चायोग को सौंपेगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: 457 Indian prisoners locked in Pakistani jails