Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सिनेमाहॉल में राष्ट्रगान पर खड़े नहीं...

सिनेमाहॉल में राष्ट्रगान पर खड़े नहीं होने पर इस देश में 34 लोग गिरफ्तार, मिलेगी कड़ी सजा

पुलिस ने इन सभी लोगों के ऊपर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 07 Sep 2018, 14:00:26 IST

मनीला: राष्ट्रगान पर खड़े न होने को दुनिया के कई देशों में नैतिक और कानूनी तौर पर अपराध माना जाता है। कई देशों में तो इसे राष्ट्रगान के अपमान के तौर पर लिया जाता है और कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाती है। फिलीपींस के एक सिनेमाघर में राष्ट्रगान पर खड़े नहीं होने के आरोप में पुलिस ने 34 लोगों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना गुरुवार को बतांगास प्रांत के लेमेरी में एक मॉल के थिएटर में हुई।

राष्ट्रगान 'लुपांग हिनिरांग' देश के हर थिएटर में फिल्म शुरू होने से पहले बजाया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बतांगास प्रांत के लेमेरी में स्थित सेंट्रो मॉल के सिनेमा 2 में 'The Hows of Us' नाम की फिल्म दिखाई जा रही थी। इस फिल्म के पहले राष्ट्रगान बजाया जा रहा था लेकिन इन 34 लोगों ने उस दौरान खड़े होने से इनकार कर दिया। इसके बाद पुलिस ने इन सभी लोगों के ऊपर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने कहा कि इन 34 लोगों ने आरए 8491 का उल्लंघन किया है, जिसे 'फ्लैग एंड हेराल्डिक कोड ऑफ द फिलीपींस' भी कहा जाता है। इस कानून के मुताबिक, किसी भी शख्स द्वारा इसके प्रावधानों का उल्लंघन करने पर और दोषी पाए जाने पर जुर्माना या एक साल तक की सजा दी जा सकती है। जुर्माना 5,000 पेसोस (लगभग 6,300 रुपये) से 20,000 पेसोस (लगभग 26,000 रुपये) तक हो सकता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: 34 arrested for ignoring national anthem in Philippines