Live TV
GO
Hindi News विदेश अन्य देश जेरूसलम में जल्द एंबेसी खोलेगा अमेरिका,...

जेरूसलम में जल्द एंबेसी खोलेगा अमेरिका, पहले ही मान चुका है इजरायल की राजधानी

अगर अमेरिका ऐसा करता है तो वो लंबे समय से चली आ रही अपनी नीति को पलट देगा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 24 Feb 2018, 14:14:52 IST

अमेरिका जल्द ही इजरायल की नई राजधानी जेरूसलम में राजधानी खोलने जा रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि अमेरिका मई में जेरूसलम में अपना इजरायली दूतावास खोलने की योजना बना रहा है। अगर अमेरिका ऐसा करता है तो वो लंबे समय से चली आ रही अपनी नीति को पलट देगा। अमेरिका के इस कदम का अभी से ही जिसका वैश्विक तौर पर विरोध शुरू हो गया है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने एक बयान में कहा कि दूतावास शुरू में आर्नोना की एक इमारत में खोला जाएगा, जहां से फिलहाल जेरूसलम में अमेरिका के महावाणिज्य दूत के वाणिज्यदूत संबंधी कार्य संचालित किए जाते हैं।  नॉर्ट ने कहा कि आर्नोना परिसर में नया दूतावास उपभवन 2019 के अंत तक खुलेगा।  इस बीच, अमेरिका ने इजरायल में स्थायी दूतावास के लिए जगह तलाश करनी शुरू कर दी है।  प्रवक्ता ने कहा कि दूतावास संयोग से मई में खुल रहा है, जिस समय इजरायल की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ भी है। पूरे इजरायल समेत जेरूसलम मुख्य रूप से विवादित जगह है। अनेक देश इस क्षेत्र के फिलिस्तीन का मानते हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: US will move its embassy to Jerusalem israel - जेरूसलम में जल्द एंबेसी खोलेगा अमेरिका, पहले ही मान चुका है इजरायल की राजधानी