Live TV
GO
  1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. नए साल में बुरुं डी में...

नए साल में बुरुं डी में 2,000 से ज्यादा कैदियों को मिली माफी

बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे नकुरुजिंजा ने 2,000 से अधिक कैदियों को माफ कर दिया है। साथ ही पियरे ने नागरिकों से देशभक्त बनने का आह्वान किया है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 01 Jan 2018, 14:57:30 IST

बुजुम्बुरा: बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे नकुरुजिंजा ने 2,000 से अधिक कैदियों को माफ कर दिया है। साथ ही पियरे ने नागरिकों से देशभक्त बनने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पियरे ने रविवार को राष्ट्र को दिए नववर्ष संदेश में कहा, "साल 2018 में विभिन्न जेलों से 2,000 से ज्यादा कैदी रिहा होने जा रहे हैं। हम उनसे दोबारा अपराध करने से बचने का आग्रह करते है, क्योंकि इससे उन्हें फिर जेल जाना पड़ सकता है।" (पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 457 भारतीय कैदी )

राष्ट्रपति ने कहा कि यह माफी मध्य अफ्रीकी देश में शांति और एकता के संदर्भ में दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, और जिन कैदियों को पांच साल से कम जेल की सजा मिली है, यह माफी उन लोगों के लिए है। शारीरिक अक्षमता वाले कैदी और जिन कैदियों ने जेल की आधी सजा काट ली है उन्हें भी माफी दी गई है।

राष्ट्रपति के मुताबिक, 2017 में राष्ट्रपति की माफी से 2,576 कैदियों को लाभ हुआ। उन्होंने बुरुं डी के नागरिकों से देश में 2020 में होने वाले चुनावों में वित्तीय रूप से योगदान करने और मई 2018 में होने वाले राष्ट्रीय संविधान के जनमत संग्रह में बड़े पैमाने पर भाग लेने का भी आग्रह किया। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि 30 मेगावॉट की थर्मल ऊर्जा के इस्तेमाल से बुरुं डी के ऊर्जा संकट का समाधान हो गया और कहा कि ज्यादा ऊर्जा के उत्पादन के लिए हाइड्रोपावर बांध का निर्माण चल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि 2018 की योजनाओं में शांति व सुरक्षा मजबूत करना, आतंकवाद का मुकाबला करना, निर्वासन में रह रहे बुरुं डी के नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए प्रयास जारी रखना शामिल है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Over 2,000 prisoners apologized in Burundi in New Year