Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. पर्यावरण के लिए सख्त कदम उठाएगा...

पर्यावरण के लिए सख्त कदम उठाएगा न्यूजीलैंड, 2019 तक बंद हो जाएंगे प्लास्टिक के शॉपिंग बैग्स

न्यूजीलैंड ने 2019 तक सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक शॉपिंग बैग को समाप्त करने का फैसला लिया है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 10 Aug 2018, 19:43:33 IST

वेलिंगटन: प्लास्टिक आज पूरी दुनिया में एक बड़ी समस्या बन चुका है। इसके चलते न सिर्फ प्रदूषण फैल रहा है बल्कि अनजाने में कई जानवरों और पक्षियों द्वारा इसे खा लेने से उनकी मौतें हो रही हैं। यही वजह है कि  न्यूजीलैंड ने 2019 तक सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक शॉपिंग बैग को समाप्त करने का फैसला लिया है। पर्यावरण की रक्षा और क्लीन ऐंड ग्रीन कंट्री के रूप में मशहूर देश के रूप में अपनी साख बचाने के लिए यहां की सरकार प्लास्टिक बैग्स को खत्म करने जा रही है।

न्यूजीलैंड की सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘अपने देश में हर साल हम लाखों एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक बैग का उपयोग करते हैं जिनमें से कई प्रकार की प्लास्टिक हमारे बहुमूल्य तटीय और समुद्री वातावरण को प्रदूषित करती है और सभी प्रकार के समुद्री जीवन को गंभीर नुकसान पहुंचाती है।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने इन्हीं बहुमूल्य संसाधनों को बचाने के लिए सरकार ने प्लास्टिक बैग्स को धीरे-धीरे अगले साल तक पूरी तरह खत्म करने का फैसला लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन और सहायक पर्यावरण मंत्री यूगेनी सागे ने यह उपाय प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने के लिए न्यूजीलैंड के 65000 नागरिकों की अर्जी के जवाब में उठाया है। जैसिंडा ने कहा कि नीति धीरे-धीरे लागू की जाएगी ताकि न्यूजीलैंड के लोग परिवर्तन के आदी हो सकें। सागे ने कहा कि दुनिया भर के कई देशों ने प्लास्टिक प्रदूषण पर सफलतापूर्वक कार्रवाई की है। उन्होंने प्लास्टि बैग को चलन से हटाने के लिए छह महीने की अवधि का प्रस्ताव दिया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: New Zealand to ban single-use plastic bags nationwide by 2019