Live TV
GO
Hindi News विदेश अन्य देश फर्जी चुनावी पोस्ट पर फेसबुक सख्त,...

फर्जी चुनावी पोस्ट पर फेसबुक सख्त, हटाए इस कंपनी से जुड़े सैकड़ों अकाउंट

फेसबुक ने कहा कि वह इस्राइली कंपनी ‘आर्केमेडेस ग्रुप’ को प्रतिबंधित कर रही है। यह समूह अपनी वेबसाइट पर ‘‘दुनियाभर में प्रचार अभियान से जीत’’ का दावा करता है।

Bhasha
Bhasha 17 May 2019, 16:06:38 IST

लंदन: दुनियाभर में चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने पर आलोचनाओं का शिकार सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि वह एक इस्राइली राजनीतिक कंपनी से जुड़े सैकड़ों अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा रही है। फेसबुक ने कहा कि वह इस्राइली कंपनी ‘आर्केमेडेस ग्रुप’ को प्रतिबंधित कर रही है। यह समूह अपनी वेबसाइट पर ‘‘दुनियाभर में प्रचार अभियान से जीत’’ का दावा करता है।

अमेरिकी कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने ‘‘समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार करने पर’’ फेसबुक, इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म, फेसबुक पेज, ग्रुप और इवेंट से 265 एकाउंट हटाए हैं। अमेरिकी कंपनी के साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नाथनियल ग्लेइचर ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘‘इस संगठन और इसकी सभी सहायक संस्थाओं को फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया गया है।’’ 

साइट की क्रियाकलाप कई अफ्रीकी देशों, लैटिन अमेरिका एवं दक्षिणपूर्व एशिया को ध्यान में रखकर चल रही थी और इनका उद्देश्य गलत जानकारी देकर मतदाताओं को प्रभाावित करना है। फेसबुक ने कहा कि फर्जी नेटवर्क के लिए जिम्मेदार लोगों ने अपनी पहचान छिपाने का प्रयास किया लेकिन कुछ क्रियाकलाप ‘आर्चीमेडेस ग्रुप’ से जुड़ी थीं और फेसबुक ने इसकी नीतियों को ‘‘बार बार किया गया उल्लंघन’’ माना। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From Around the world