Live TV
  1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. कांगो में इबोला से मरने वालों...

कांगो में इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हुई, सरकार ने की निशुल्क इलाज की घोषणा

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के पूर्वी भाग में इस महीने इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है। वहीं सरकार ने अगले तीन महीने तक इस बीमारी का इलाज निशुल्क करने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 21 Aug 2018, 11:02:30 IST

बेनी: डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के पूर्वी भाग में इस महीने इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है। वहीं सरकार ने अगले तीन महीने तक इस बीमारी का इलाज निशुल्क करने की घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा बुलेटन में कहा कि बेनी के नजदीक मबालको-मांगीना में पांच लोगों की मौत के बाद यह संख्या बढ़ी है। इबोला का सबसे अधिक प्रकोप उत्तरी कीवु प्रांत है। (चार दिवसीय यात्रा पर आज भारत आएंगे चीन के रक्षामंत्री )

मंत्रालय ने कहा, ‘‘रक्तस्रावी बुखार के सभी 96 मामलों में से 69 को इबोला होने की पुष्टि हो गई है और अन्य 27 को संभावित मामलों के तौर पर देखा जा रहा है।’’ इस बीच, बीमारी से निपटने के लिए तैनात चिकित्सीय दल ने वायरस के संपर्क में आने वाले लोगों की संभावित संख्या को परीक्षण के बाद 2157 से घटा कर 1609 कर दिया है।

बेनी के मेयर जीन एडमॉन्ड नयोनी मासूम्बुको बवांनाकावा ने घोषणा की कि सरकार ने बेनी, मबालको-मांगीना और ओइका में अगले तीन महीने तक इबोला का मुफ्त इलाज करने का फैसला लिया है। चिकित्सादल के प्रभारी डॉ बाथ नज्जोलोको तंबवे ने कहा, इसका उद्देश्य ‘‘वित्तीय बाधा को दूर करना था जो लोगों को स्वास्थ्य केंद्र में जाने से रोक सकती थी।’’ इबोला को यह ताजा हमला एक अगस्त से उत्तर कीवु के मंगीना से शुरू हुआ। वर्ष 1976 के बाद 10वीं बार यह महामारी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में फैली है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Ebola death toll in DR Congo rises to 55