Live TV
GO
Hindi News विदेश अन्य देश Huawei की CFO की गिरफ्तारी के...

Huawei की CFO की गिरफ्तारी के बाद से चीन ने गिरफ्तार किए 13 कनाडाई नागरिक

चीन की टेलिकॉम कंपनी Huawei की CFO को गिरफ्तार करना कनाडा को भारी पड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 04 Jan 2019, 10:51:22 IST

ओटावा: चीन की टेलिकॉम कंपनी Huawei की CFO को गिरफ्तार करना कनाडा को भारी पड़ रहा है। Huawei की CFO मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद से चीन में कनाडा के 13 नागरिकों को हिरासत में लिया जा चुका है। हालांकि कनाडा के लिए राहत की बात यह रही कि इनमें से 8 लोगों को छोड़ दिया गया। कनाडा के विदेश मामलों के प्रवक्ता जी. बेरूबे ने नागरिकों को हिरासत में लेने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि इसमें हॉन्गकॉन्ग में हिरासत में लिए गए लोग शामिल नहीं हैं।

आपको बता दें कि चीन में हिरासत में लिए गए 13 कनाडाई नागरिकों में पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कंसल्टेंट माइकल स्पावोर में शामिल हैं। इन्हें 10 दिसंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए हिरासत में लिया गया था। साथ ही चीन ने कनाडा की शिक्षिका सारा मैकल्वेर को भी हिरासत में लिया था लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। वह कनाडा लौट आई हैं। चीन ने करीब 200 कनाडाई नागरिकों को विभिन्न आरोपों और कारणों से हिरासत में लिया है। 

यदि तुलनात्मक तौर पर देखें तो अमेरिका में करीब 900 कनाडाई नागरिक ऐसी स्थिति में हैं। कहा जा रहा है कि Huawei की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की एक दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद कनाडा के नागरिकों को हिरासत में लिया जाना प्रतिशोध की कार्रवाई है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

More From Around the world