Live TV
GO
  1. Home
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. अमेरिका: ‘गुप्त पेलोड’ लेकर रवाना हुआ...

अमेरिका: ‘गुप्त पेलोड’ लेकर रवाना हुआ स्पेसएक्स का अंतरिक्ष यान

इस अंतरिक्ष यान में कैसा पेलोड और इसे कहां रखा गया है, इस बारे में दुनिया को कोई जानकारी नहीं है...

IANS
Reported by: IANS 08 Jan 2018, 19:23:57 IST

न्यूयार्क: SpaceX ने नए साल की रहस्यमय शुरुआत की है और एक सरकारी अंतरिक्ष यान 'जुमा' को पृथ्वी की कक्षा में रवाना किया है। यह अंतरिक्ष यान किस तरह का पेलोड लेकर गया है, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेसएक्स का फॉल्कन 9 रॉकेट एक महीने की देरी के बाद रविवार को अमेरिका के फ्लोरिडा के केप कनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से रात 8 बजे रवाना हुआ, जिसके पेलोड की जानकारी गुप्त रखी गई है। आपको बता दें कि पेलोड अंतरिक्ष यान में मौजूद विभिन्न चीजों, जिनमें सैटेलाइट और उपकरण आदि शामिल होते हैं, को कहते हैं।

खास बात यह है कि न सिर्फ इसके पेलोड को गुप्त रखा गया है, बल्कि जुमा ने इस पेलोड को कहां स्थापित किया है, इसकी जानकारी भी नहीं दी है। यहां तक अमेरिकी सरकार के कौन से विभाग या मंत्रालय ने इस अभियान के लिए धन दिया है, इसकी जानकारी भी कंपनी ने नहीं दी है। स्पेसएक्स एक अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी है, जिसके प्रमुख टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क हैं। कंपनी ने पहले पिछले नवंबर में जुमा अभियान को निर्धारित किया था। नासा के मुताबिक, रविवार को जुमा ने लो-अर्थ ऑर्बिट में अपने पेलोड को स्थापित कर दिया। धरती की सतह से 1,200 मील की ऊंचाई से कम की कक्षा को लो-अर्थ ऑर्बिट कहा जाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: SpaceX kicks off 2018 with launch of mysterious Zuma mission