Live TV
GO
Hindi News टेक न्यूज़ अंतरिक्ष में इसरो की एतिहासिक उड़ान,...

अंतरिक्ष में इसरो की एतिहासिक उड़ान, PSLV-C45 से सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया EMISAT

इसरो के सफल रॉकेट लॉन्चिंग की तस्वीरें आप टीवी या इंटरनेट पर देखते रहे होंगे। लेकिन अब आप क्रिकेट स्टेडियम की तरह बैठ कर इसरो के रॉकेट की लॉन्चिंग को देख सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 01 Apr 2019, 9:42:13 IST

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO इसरो ने अं‍तरिक्ष में एक और इबारत लिख दी है। इसरो ने सोमवार को भारतीय रॉकेट पोलर सैटेलाइट लांच व्हीकल (PSLV) द्वारा इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह, एमिसैट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। एमिसैट (EMISAT) का प्रक्षेपण रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए किया जा रहा है। एमिसेट दुश्‍मन के रडार का पता लगाने में सक्षम है। एमिसैट के साथ रॉकेट तीसरे पक्ष के 28 उपग्रहों को ले कर गया है। इसरो (ISRO) ने कहा कि रॉकेट पहले 436 किग्रा के एमिसैट को 749 किलोमीटर के कक्ष में स्थापित करेगा।

पीएसएलवी-सी45 के साथ गए 28 विदेशी सैटेलाइट 

PSLV-C45 डीआरडीओ की ओर से तैयार EMISAT को ले कर गया है।  यह अंतरिक्ष में भारत के सर्विलांस को मजबूत करेगा। इसके अलावा 28 विदेशी नैनो सैटलाइट्स को भी इसरो ने इसके जरिए लॉन्च किया है। 

5000 लोगों ने देेेखी  लॉन्चिंग 

इसरो के सफल रॉकेट लॉन्चिंग की तस्‍वीरें करीब 5000 लोगों नेे सीधे देखीं। इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर में पहली बार इस प्रकार की व्‍यवस्‍था की है। इसरो नेे आज पीएसएलवी-सी45 को लॉन्‍च किया है। इसरो ने ट्वीट कर इस खास सुविधा की तस्‍वीर भी पेश की है। इसरो ने आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग और स्पेस ऐक्टिविटीज दिखाने के लिए स्टेडियम सरीखी गैलरी तैयार कराई है। इसमें 5,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस गैलरी के सामने दो लॉन्चपैड होंगे और यहां से बैठकर रॉकेट लॉन्चिंग का नजारा बड़ी आसानी से देखा जा सकेगा। इसरो ने आम लोगों को मुफ्त में अपने अभियानों को देखने की सुविधा अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की तर्ज पर शुरू की है। नासा की ओर से भी आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग समेत स्पेस ऐक्टिविटीज को देखने का मौका दिया जाता है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: ISRO PSLV-C45 launching latest updates Sriharikota Satish Dhawan Space center | इसरो के लिए एतिहासिक दिन, PSLV-C45 से सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया EMISAT