Live TV
  1. Home
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. अब Facebook पर होगा भाषाओं का...

अब Facebook पर होगा भाषाओं का सही ट्रांसलेशन, इस तकनीक के इस्तेमाल से बनी बात

अब आपको Facebook पर की गई पोस्ट का उल-जलूल ट्रांसलेशन देखने को नहीं मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 02 Sep 2018, 21:03:19 IST

सैन फ्रांसिस्को: अब आपको Facebook पर की गई पोस्ट का उल-जलूल ट्रांसलेशन देखने को नहीं मिलेगा। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स के रीसर्चर्स ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न भाषाओं के सरल और सटीक अनुवाद का तरीका डिवेलप कर लिया है। मीडिया की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। ‘फॉर्ब्स’ के मुताबिक, महत्वपूर्ण खोज को इंपेरिअल मैथड इन नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग या ईएमएनएलपी में प्रस्तुत किया जाएगा।

फेसबुक के लिए यह खोज महत्वपूर्ण साबित हो सकती है क्योंकि सोशल मीडिया कंपनी दुनिया भर में यूजरों को उनकी पसंदीदा भाषा में पोस्ट पढ़ने में मदद के लिए ‘ऑटोमैटिक लैंग्वेज ट्रांसलेशन’ का इस्तेमाल करती है। मौजूदा मशीन ट्रांसलेशन सिस्टम कुछ भाषाओं में इंसानी स्तर के प्रदर्शन को हासिल कर सकती है लेकिन उसके पास सीखने के लिए विभिन्न भाषाओं में एक ही वाक्य का अपार संग्रह होना चाहिए। Facebook AI Research (FAIR) की टीम मशीन ट्रांसलेशन सिस्टम तैयार करने में कामयाब रही है। इसमें विकिपीडिया जैसी उपलब्ध वेबसाइटों से विभिन्न भाषाओं में विभिन्न वाक्यों को समेटा गया है।

सबसे अहम यह है कि ये वाक्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। फेयर के पेरिस रिसर्च लैब के प्रमुख और शोधकर्मी एंटनी बोर्डस ने कहा कि एक समानांतर संग्रह तैयार करना बहुत जटिल काम है क्योंकि इसके लिए दोनों भाषाओं में पारंगत लोगों की जरूरत होती है। मसलन, पुर्तगाली/नेपाली का समानांतर संग्रह तैयार करने के लिए इन दोनों भाषाओं में प्रवीण लोगों की जरूरत होती है और यह बेहद कठिन काम है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Facebook develops quicker, faster and more accurate way to translate languages