Live TV
GO
Hindi News टेक न्यूज़ स्मार्टफोन नहीं होगा तो आपको बोरे...

स्मार्टफोन नहीं होगा तो आपको बोरे में ढोनी पड़ेंगी ये 20 चीजें, जानें कौन-कौन सी

स्मार्टफोन ने बेशक हमारी जिंदगी आसान की है और इस छोटे से गैजेट की बदौलत हम कई चीजों को ढोने से छुटकारा पा लेते हैं...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Dec 2017, 17:45:19 IST

नई दिल्ली: कुछ लोगों के लिए स्मार्टफोन जहां जिंदगी का एक अहम हिस्सा है वहीं कुछ लोग इसे जीवन के लिए एक श्राप से कम नहीं समझते हैं। हालांकि यह भी एक सच्चाई है कि यदि आज के जमाने में स्मार्टफोन न हो तो कई लोगों की जिंदगी बेहद मुश्किल हो जाए। स्मार्टफोन ने बेशक हमारी जिंदगी आसान की है और इस छोटे से गैजेट की बदौलत हम कई चीजों को ढोने से छुटकारा पा लेते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, स्मार्टफोन होने की वजह से हमें कम से कम 50 चीजों को ढोने से छुटकारा मिल जाता है। हम उन्हीं में से 20 बेहद जरूरी चीजों के बारे में आपको बता रहे हैं।

  1. टेलीफोन: सबसे बड़ा बदलाव तो जीवन में यही आया है। अब आपको किसी दूर बैठे आदमी से बात करने के लिए अपने टेलीफोन के पास चिपककर नहीं बैठना पड़ता। अब आप कहीं भी हों, घूमते-फिरते आराम से बात कर सकते हैं।
  2. कैमरा: स्मार्टफोन में कैमरा आने की वजह से काफी सहूलियत होती है। कई बार हमें अचानक से कुछ ऐसा दिख जाता है, जिसकी तस्वीर लेने की इच्छा होती है। अब आप हमेशा कैमरा लेकर तो नहीं घूम सकते, तो यह काम स्मार्टफोन ने आसान कर दिया। आप आराम से वीडियो और फोटो दोनों ले सकते हैं।
  3. अखबार: पहले लोगों को अखबार खरीदना पड़ता था, अब स्मार्टफोन आने की वजह से सिर्फ आपको अपने पसंदीदा अखबार का ऐप डाउनलोड करना होता है। और यह बात तो आप मानेंगे ही कि जितनी आसानी से आप स्मार्टफोन लेकर चल सकते हैं उतनी आसानी से अखबार तो नहीं ढो सकते।
  4. कंप्यूटर गेम्स: स्मार्टफोन आने के बाद कंप्यूटर पर खेले जाने वाले कई गेम अब आप इस छोटी सी डिवाइस में खेल सकते हैं। सफर भी आसानी से कट जाता है, और उसके लिए आपको कुछ खर्च भी नहीं करना पड़ता सिवाय समय के।
  5. इंग्लिश डिक्शनरी: एक डिक्शनरी कितनी भी छोटी हो लेकिन जेब में फिट आने में थोड़ी मुश्किल तो होती ही है। स्मार्टफोन ने इस मुश्किल को भी आसान बना दिया।
  6. टीवी रिमोट: कई बार हम अपना रिमोट कहीं रखकर भूल जाते हैं, लेकिन स्मार्टफोन भूलना थोड़ा मुश्किल ही होता है क्योंकि वह तो अक्सर हमारे साथ रहता है। आजकल अधिकांश स्मार्टफोन टीवी रिमोट की फैसिलिटी के साथ आते हैं और कुछ ऐप्स भी आपको यह सहूलियत देते हैं।
  7. डायरी/नोटबुक: पुराने लोग अपने काम की तमाम बातों को नोटबुक या डायरी में लिखते थे। अब यही काम आप अपने स्मार्टफोन पर भी बेहद आसानी से कर सकते हैं।
  8. ट्रेन/बस का टाइमटेबल: ट्रेन या बस का टाइमटेबल पता करने के लिए पहले कितनी मशक्कत करनी पड़ती थी, याद है आपको? अब तो बस ऐप डाउनलोड कीजिए और झट से पता कर लीजिए कि कौन-सी ट्रेन कब और कितने बजे आएगी।
  9. ताश के पत्ते: यह बात तो सही है कि ताश के पत्ते फेंटकर फेंकने में जो मजा है वह स्मार्टफोन तो नहीं दे सकता लेकिन आप वहां पर ताश का गेम खेलने की अपनी हसरत तो पूरी कर ही सकते हैं।
  10. कैलकुलेटर: अब यह तो बताने की जरूरत नहीं है। कैलकुलेटर एक ऐसा फीचर है जो स्मार्टफोन के पहले फीचर फोन में भी था। अब इसकी वजह से जोड़, घटाना, गुणा, भाग जैसी चीजें बेहद आसान हो गईं।
  11. कलाई घड़ी: यह भी एक ऐसा फीचर है जो स्मार्टफोन के पहले फीचर फोन में भी आ गया था। स्मार्टफोन के आने के बाद घड़ियों की डिमांड में कमी आई है कि नहीं यह तो नहीं पता, लेकिन इसने घड़ी की जरूरत को खत्म कर दिया है।
  12. अलार्म घड़ी: स्मार्टफोन ने जिन चीजों के बाजार को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है उसमें अलार्म घड़ी भी शामिल हैं। अब तो अधिकांश लोग अलार्म घड़ी को भूल ही गए हैं और समय पर उठने के लिए स्मार्टफोन का ही सहारा लेते हैं।
  13. सीडी प्लेयर: कहां तो पहले टेपरिकॉर्डर और उसके बाद सीडी प्लेयर का सहारा संगीत सुनने के लिए लिया जाता था, और अब कहां यह छोटी-सी डिवाइस इस काम को बखूबी अंजाम देती है।
  14. डीवीडी प्लेयर: फिल्में और अन्य तरह के वीडियो देखने के लिए अब वीसीआर और डीवीडी प्लेयर की अनिवार्यता नहीं रही, यह काम आप अपने स्मार्टफोन से बखूबी कर सकते हैं। हालांकि उससे टीवी जितना आनंद तो नहीं आता है, लेकिन यह एक अच्छा टाइमपास होता है और हर छोटे-मोटे वीडियो को देखने के लिए आपको अपना डीवीडी प्लेयर नहीं चलाना पड़ता।
  15. नक्शा: गूगल मैप्स ने कम से कम हर समय नक्शा लेकर घूमने की झंझट से तो छुटकारा दिला दिया। खास बात यह है कि इसके जरिए आप छोटी से छोटी जगह के बारे में भी अहम जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो है न यह स्मार्टफोन कमाल की चीज!
  16. फोटो अल्बम: अपनी तस्वीरों को रखने के लिए अल्बम्स पर भी अच्छा खासा खर्चा हो जाता था, और बीतते वक्त के साथ वे तस्वीरें धुंधली भी पड़ती जाती थीं। मोबाइल फोन के फोटो अल्बम ने उस दुश्वारी को दूर किया है। हालांकि मोटे-मोटे फोटो अल्बम में अपने अतीत को देखना ज्यादा अच्छा लगता है।
  17. कम्पस: कम्पस यानि कि दिशासूचक यंत्र। यदि आप यह पता लगा पाने में नाकाम हों कि आपके दाएं, बाएं, आगे या पीछे कौन-सी दिशा है तो यह आप अपने स्मार्टफोन के कम्पस के जरिए आसानी से पता लगा सकते हैं। बड़े-बड़े जहाजियों ने इसी यंत्र के सहारे तो नई-नई जगहों की खोज की थी।
  18. किताबें और उपन्यास: अब आप अपने स्मार्टफोन पर सिर्फ बात ही नहीं कर सकते, बल्कि किताबें और उपन्यास भी पढ़ सकते हैं। तमाम ऐप्स आपको ये सहूलियत देते हैं।
  19. फिटनेस ट्रैकर: आजकल के स्मार्टफोन में फिटनेस ट्रैकर का होना भी काफी आम हो गया है, इसलिए आपको अलग से यह गैजेट खरीदने की कोई जरूरत ही नहीं।
  20. टॉर्च: यह भी एक जरूरी सामान है जो स्मार्टफोन के आने के बाद से हमारे जीवन से दूर होता चला गया। अब तो बस अपने स्मार्टफोन का फ्लैश ऑन कीजिए और लीजिए टॉर्च का काम। कुछ फोन्स में तो विशेषतौर पर अच्छे टॉर्च भी आते हैं।

इन 20 चीजों के अलावा भी तमाम ऐसी चीजें हैं जिनसे आपके स्मार्टफोन ने आपको छुटकारा दिला दिया। इनमें कुकरी बुक, डिजिटल स्केल्स, अड्रेस बुक, पोलरॉइड कैमरा, मैगजीन, हॉलिडे ब्रॉशर्स, रोड मैप, स्टॉप वॉच, कलम, रूलर और इनसाइक्लोपीडिया जैसी चीजें शामिल हैं। और हां, इतनी ढेर सारी चीजों को ढोने के लिए कम से कम दो बोरे तो लगेंगे ही।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

More From Tech News