Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. यूएस ओपन 2018: रोजर फेडरर और...

यूएस ओपन 2018: रोजर फेडरर और मारिया शारापोवा की चुनौती खत्म

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर की अमेरिकी ओपन के 41 मैचों में टॉप 50 से बाहर के खिलाड़ी के खिलाफ ये पहली हार है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 04 Sep 2018, 14:31:55 IST

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर और मारिया शारापोवा अपने-अपने मुकाबले हारकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्रमश: पुरुष और महिला एकल वर्ग से बाहर हो गए। पांच बार के चैंपियन फेडरर न्यूयार्क में खिताब के 10 साल के सूखे को खत्म करने में नाकाम रहे और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के दुनिया के 55वें नंबर के खिलाड़ी जान मिलमैन ने 3-6, 7-5, 7-6 (9/7), 7-6 (7/3) से हराया। बीस बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर की अमेरिकी ओपन के 41 मैचों में शीर्ष 50 से बाहर के खिलाड़ी के खिलाफ ये पहली हार है। फेडरर को हालांकि अपनी गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा। उन्होंने 77 सहज गलतियां कीं और 10 डबल फॉल्ट भी किए। 

फेडरर ने मैच के बाद कहा, ‘‘काफी गर्मी थी। मुझे लग रहा था कि मुझे बिलकुल भी हवा नहीं मिल रही है। मुझे लगातार पसीना आ रहा था जो बढ़ रहा था जिससे मैं लगातार असहज होता चला गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जब मैच खत्म हुआ तो मैं खुश था।’’ फेडरर ने कहा, ‘‘जॉन इससे बेहतर तरीके से निपटने में सफल रहे। वो ब्रिसबेन में रहते हैं जो दुनिया के सबसे उमस भरे स्थानों में से एक है।’’ साल 2013 में टॉमी रोब्रेडो के खिलाफ चौथे दौर में शिकस्त के बाद अमेरिकी ओपन में ये दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर का सबसे खराब प्रदर्शन है।

इसके साथ ही नोवाक जोकोविच और फेडरर के बीच क्वार्टर फाइनल भिड़ंत की संभावना भी खत्म हो गई। जोकोविच को अब मिलमैन से भिड़ना होगा। जोकोविच ने एकतरफा मुकाबले में गैरवरीय जाओ सोसा को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। विंडलडन में 13वें ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ खिताब के 54 हफ्ते के सूखे को समाप्त करने वाले जोकोविच ने कहा कि वो दुनिया के 68वें नंबर के खिलाड़ी सोसा को सीधे सेटों में हराकर राहत महसूस कर रहे हैं क्योंकि तापमान एक बार फिर काफी अधिक हो गया था।

सातवें वरीय मारिन सिलिच भी बेल्जियम के डेविड गोफिन को सीधे सेटों में 7-6 (8/6), 6-2, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे जहां उनका सामना जापान के केई निशिकोरी से होगा जिन्होंने जर्मनी के अनुभवी फिलिप कोलश्रेबर को 6-3, 6-2, 7-5 से हराया। 

दूसरी तरफ महिला एकल में 2006 की चैंपियन शारापोवा को लगातार दूसरे साल न्यूयॉर्क में प्री क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। स्पेन की सुआरेज नवारो ने अपने 30वें जन्मदिन का जश्न पांच बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन शारापोवा के खिलाफ 6-4, 6-3 की जीत के साथ मनाया। शारापोवा ने अपना पिछला ग्रैंडस्लैम पेरिस में 2014 में जीता था।

नाओमी ओसाका ने बेलारूस की एरिना स्बालेंका को कड़े मुकाबले में 6-3, 2-6, 6-4 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वो 2004 में शिनोबु असागोइ के बाद अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाली जापान की पहली महिला खिलाड़ी हैं। ओसाका अगले दौर में युक्रेन की 36वें नंबर की लेसिया सुरेंको से भिड़ेंगी जिन्होंने चेक गणराज्य की मार्केटा वोनद्रोसोवा को 6-7 (3/7), 7-5, 6-2 से हराया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Roger Federer, Maria Sharapova crash out, यूएस ओपन 2018: रोजर फेडरर और मारिया शारापोवा की चुनौती खत्म