Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. इंडोनेशिया ओपन: फाइनल में साइना पर...

इंडोनेशिया ओपन: फाइनल में साइना पर भारी पड़ी ताइ जु यिंग

साइना नेहवाल को अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग के हाथों लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा जिससे उनका इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया।

Bhasha
Reported by: Bhasha 28 Jan 2018, 13:47:52 IST

जकार्ता: साइना नेहवाल को अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग के हाथों लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा जिससे उनका इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया। 

टखने की चोट से उबरने के बाद एक साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में खेल रही साइना पूरी तरह से एकतरफा फाइनल में 27 मिनट में ताइ जु से 9- 21, 13-21 से हार गयी। ताइ जु इस तरह से विश्व की पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी को पिछले दस मुकाबलों में नौ बार हरा चुकी है। साइना ने 2011 में शुरू में ताइवान की खिलाड़ी पर सफलता हासिल की लेकिन इसके बाद वह केवल एक बार 2013 में स्विस ओपन में उन पर जीत दर्ज कर पायी। 

विश्व में 12वें नंबर की साइना के पास ताइ जु के सटीक खेल का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने अपनी चपतला और शानदार रिटर्न से भारतीय को पस्त किया। भारतीय खिलाड़ी ने कई बेजा गलतियां भी की। ताइ जु शुरू से ही अच्छी फार्म में दिख रही थी और उन्होंने 10-2 से बढ़त बना ली। साइना ने इसके बाद एक अंक हासिल किया लेकिन ब्रेक तक स्कोर 11-3 था। साइना ने वापसी की कोशिश की लेकिन ताइ जु को बैकफुट पर नहीं भेज पायी। 

जब स्कोर 7-12 था तो दोनों खिलाड़ियों के बीच 43 शाट की रैली चली। साइना के शाट बाहर मारने से यह रैली खत्म हुई। इसके बाद वीडियो रेफरल में उन्होंने एक और अंक गंवाया। साइना ने इसके बाद भी कुछ गलतियां की और ताइ जु आसानी से पहला गेम जीतने में सफल रही। दूसरे गेम में भी ताइ जु ने दबदबा कायम रखा। उन्होंने शुरू में 4-0 से बढ़त बनायी। उन्होंने अपने खेल पर शानदार नियंत्रण बनाये रखा और साइना को कोई मौका नहीं दिया। ताइवानी खिलाड़ी जब लाइन से चूक गयी तब साइना ने अंक बनाये और 4-9 से आगे हो गयी। ब्रेक तक हालांकि ताइ जु 11-9 से आगे थी।
 
साइना ने इसके बाद भी कोशिश जारी रखी लेकिन सर्विस में गलती और शाट बाहर मारने के कारण वह 9-16 से पिछड़ गयी। साइना ने बेहतरीन क्रास कोर्ट रिटर्न से ताइ जु को चौंकाया लेकिन दो शाट पीछे मारने के कारण ताइवानी खिलाड़ी को दस मैच प्वाइंट मिल गये। साइना ने दो मैच प्वाइंट बचाये लेकिन आखिर में ताइ जु खिताब जीतने में सफल रही। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Tai Tzu has now defeated Saina nine times in their last 10 meetings, इंडोनेशिया ओपन: फाइनल में साइना पर भारी पड़ी ताइ जु यिंग