Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल नंबर 1 पर काबिज होने वाले...

नंबर 1 पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने रोजर फेडरर

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में एक बार फिर पहला स्थान पक्का कर लिया है।

IANS
IANS 17 Feb 2018, 19:51:52 IST

रॉटर्डम: इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में एक बार फिर पहला स्थान पक्का कर लिया है। इसी के साथ वह नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज होने वाले एटीपी इतिहास के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। इस अवसर पर उन्हें एक विशेष ट्रॉफी भेंट की गई।

फेडरर ने शुक्रवार को रॉटर्डम ओपन में रोबिन हास को 4-6, 6-1, 6-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही एक बार फिर शीर्ष स्थान पर अपनी वापसी पक्की कर ली। सोमवार को एटीपी द्वारा इसका औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा। इसी के साथ फेडरर ने स्पेन के राफेल नडाल को 26 सप्ताह के बाद पहले स्थान से हटा दिया। फेडरर ने छह साल बाद एटीपी रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है। वह आखिरी बार 4 नबंवर, 2012 तक शीर्ष स्थान पर बने हुए थे। वह सबसे ज्यादा 302 सप्ताह तक पहले स्थान पर रहे हैं। 

फेडरर ने कहा, "मेरा मानना है कि नंबर-1 स्थान पर पहुंचना खेल में हर किसी का लक्ष्य होता है। कई बार आप शुरुआत में उस स्थान पर पहुंच जाते हैं क्योंकि आप अच्छा खेल रहे होते हैं, लेकिन बाद में आपको वापसी के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है।"

20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, "जब आप ज्यादा उम्र के हो जाते हैं तो आपको दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए यह मेरे लिए सबसे करीब है। पहले स्थान पर पहुंचना वो भी 36 की उम्र, लगभग 37। यह सच में सपना सच होने जैसा है। मैं इस पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं।"

फेडरर घुटने में चोट के कारण कई महीने कोर्ट से दूर रहे थे। इस दौरान उन्हें खराब फॉर्म से जूझना पड़ा। लेकिन फेडरर ने शानदार वापसी की और 2017 में दो ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए। साल 2018 में भी वह आस्ट्रेलियन ओपन का अपना खिताब बचाने में कामयाब रहे।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन