Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल पीबीएल-4 नीलामी सोमवार को, मुख्य आकर्षण...

पीबीएल-4 नीलामी सोमवार को, मुख्य आकर्षण होंगी मारिन, सिंधु और सायना

ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू, साइना नेहवाल, विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन और दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसन सोमवार को यहां प्रीमियर बैडमिंटन लीग के खिलाड़ियों की नीलामी में हिस्सा लेंगे।

Bhasha
Reported by: Bhasha 07 Oct 2018, 21:51:28 IST

वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के चौथे संस्करण के लिए सोमवार को नीलामी होगी। इस नीलामी में दुनिया के कई शीर्ष महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी। 2015 के बाद पहली बार नीलामी में सभी बड़े खिलाड़ी शामिल होंगे क्योंकि इस साल रिटेंशन मान्य नहीं होगा। इस साल की नीलामी इसलिए भी खास है क्योंकि इस साल लीग में नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं और इस कारण इस साल की नई टीम पुणे भी नीलामी में शामिल होगी। रियो ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली और 2018 की वर्ल्ड चैम्पियन स्पेन की कैरोलिन मारिन, पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन, सोन वान हो, ली योंग देई एशियाई खेलों में पदक जीतने वाली भारत की पीवी सिंधु और सायना नेहवाल सहित कुल 145 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस साल 23 देशों के खिलाड़ी नीलामी में शरीक होंगे।

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणॉय ने इस साल 'आइकॉन प्लेअर' टैग हासिल किया है और इस कारण वह तथा एक अन्य अग्रणी भारतीय किदाम्बी श्रीकांत पर टीमों की खास नजर होंगी। इन खिलाड़ियों को हालांकि 80 लाख रुपये से अधिक की बोली नहीं मिलेगी क्योंकि आयोजकों ने एक टीम के लिए 2.6 करोड़ रुपये का पर्स निर्घारित किया है और एक टीम किसी भी खिलाड़ी के लिए अधिकतम 80 लाख रुपये ही खर्च कर सकती है।

चौथा संस्करण 22 दिसम्बर, 2018 से 13 जनवरी, 2019 तक आयोजित होगा। इस साल जूनियर एशियन चैम्पियन लक्ष्य सेन सहित कुल 67 भारतीय खिलाड़ी नीलामी में शामिल हो रहे हैं।

इस साल लीग के लिए चीनी खिलाड़ियों की भी अच्छी खासी संख्या होगी। तियान होवेई की लगातार दूसरे साल वापसी हो रही है जबकि 2017 विश्व चैम्पियनशिप पुरुष युगल कांस्य पदक विजेता चाई बियाओ तथा मिश्रित युगल विशेषज्ञ वांग सिजी पहली बार लीग में खेलते हुए नजर आएंगे।

23 दिनों तक चलने वाले पीबीएल-4 में कुल नौ टीमें-दिल्ली डैशर्स, अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स, अवध वॉरियर्स, बेंगलुरू रैप्टर्स, मुम्बई रॉकेट्स, हैदराबाद हंटर्स, चेन्नई स्मैशर्स, नार्थईस्टर्न वॉरियर्स और नई टीम पुणे 7 एसेज शामिल हैं। इसके मैच मुम्बई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद और बेंगलुरू मे खेले जाएंगे। 

रियो ओलम्पिक चैम्पियन मारिन के नेतृत्व में हैदराबाद की टीम ने बीते सीजन खिताब जीता था। इस साल कुल 30 मैच खेले जाएंगे, जिनमें सात डबल हेडर होंगे। पीबीएल आयोजकों ने आगामी संस्करण के लिए एंटी करप्शन पालीसीज बनाने के लिए आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के पूर्व प्रमुख रवि सवानी को अपना चीफ एंटी करप्शन एंड इंट्रीगिटी कमिश्नर नियुक्त किया है। पीबीएल सीजन-4 का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर होगा और इसकी स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर उपलब्ध होगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: PV Sindhu, Saina Nehwal, Carolina Marin to go under the hammer for Premier Badminton League