Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल राइफल संघ ने हीना सिद्धू और...

राइफल संघ ने हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की

भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है।

IANS
IANS 29 Apr 2019, 16:08:56 IST

नई दिल्ली| भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ (एनआरएआई) ने महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और अंकुर मित्तल को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है। एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता हीना 2013 में आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थीं।

29 साल की हीना महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक और 25 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी है। वर्ष 2014 में उन्हें प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वहीं, दूसरी तरफ अंकुर ने 2018 में दक्षिण कोरिया के चांगवोन में हुई आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

इसके अलावा उन्होंने 2017 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था। अंकुर को पिछले साल अर्जुन अवार्ड के लिए चुना गया था। एनआरएआई ने इसके अलावा अजुर्न पुरस्कार के लिए अंजुम मोदगिल, शाहजार रिजवी और ओम प्रकाश मिथरवाल के नामों की सिफारिश जबकि द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए जसपाल राणा और रौनक पंडित के नामों की सिफारिश की है। किसी निशानेबाज ने आखिरी बार खेल रत्न पुरस्कार 3 साल पहले जीता था। भारत सरकार ने साल 2016 में निशानेबाज जीतू राय को इस पुरस्कार से सम्मानित किया था।

इससे पहले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने एशियाई चैंपियन बने बजरंग पूनिया और पिछले साल एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश खेल रत्न पुरस्कार के लिए कर चुका है। डब्ल्यूएफआई के अधिकारी ने कहा, ‘‘इन दोनों (बजरंग और विनेश) ने अपने आवेदन किये थे जिसके बाद डब्ल्यूएफआई ने उनको खेल रत्न देने की सिफारिश की है।’’ 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।