Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल दीपा को थोड़े समय के लिए...

दीपा को थोड़े समय के लिए ही विदेशों में अभ्यास करना चाहिए: दिग्गज जिम्नास्ट नादिया

रोमानिया की पांच बार की ओलंपिक चैम्पियन ने कहा कि दीपा को माहौल में बदलाव के लिए एक या दो सप्ताह के लिए ही विदेश जाना चाहिए।

Bhasha
Reported by: Bhasha 10 Mar 2019, 16:27:51 IST

नई दिल्ली। दिग्गज जिमनास्ट नादिया कोमानेसी ने भारतीय खिलाड़ी दीपा करमाकर को सुझाव दिया है कि तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने के लिए उन्हें ना तो अपने खेल में ज्यादा बदलाव करने की जरूरत है ना ही विदेशों में जाकर प्रशिक्षण लेने की। 

रोमानिया की पांच बार की ओलंपिक चैम्पियन ने कहा कि दीपा को माहौल में बदलाव के लिए एक या दो सप्ताह के लिए ही विदेश जाना चाहिए। नादिया ने ‘‘दीपा करमाकर: द स्मॉल वंडर’’ किताब की प्रस्तावना में लिखा है, ‘‘अगले ओलंपिक में पदक की दावेदार बनने के लिए दीपा को विदेश जाने की जरूरत नहीं। उनके लिए भारत में उसके लिए बहुत सहायक प्रणाली है और मैं उसे सिर्फ इतना ही सुझाव देना चाहूंगी कि अमेरिका या किसी ऐसे देश में अभ्यास करे, जहां अच्छे जिम्नास्ट हो। यह बहुत छोटे समय के लिए होना चाहिए। उन्हें माहौल में बदलाव के लिए सिर्फ एक या दो सप्ताह के लिए विदेश में अभ्यास करके भारत वापस आ जाना चाहिए।’’ 

उन्होंने कहा कि अच्छा जिमनास्ट होने के लिए किसी विशेष देश में जन्म लेना जरूरी नहीं। लॉरेस विश्व खेल अकादमी की सदस्य नादिया ने कहा, ‘‘ हां, पिछले कई वर्षों से इस खेल में अमेरिका, रूस और रोमानिया का दबदबा रहा था लेकिन भारत में दीपा जैसी प्रतिभाशाली जिम्नास्ट को देखना शानदार है। जिम्नास्टिक जैसे बेहद ही प्रतिस्पर्धी खेल में उनकी सफलता यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भारतीय को विश्व मंच पर चमकने के लिए अब मुश्किल नहीं हो।’’ 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Nadia Comaneci advice for Dipa Karmakar that Just go for very short training abroad