Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2018: 57...

महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2018: 57 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में हारीं भारत की सोनिया, जर्मनी की खिलाड़ी ने दी मात

Women’s World Boxing Championships: भारतीय खिलाड़ी सोनिया चहल को यहां जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इससे पहले 48 किग्रा. भारवर्ग में भारत की मैरीकॉम ने इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड छठी बार गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 24 Nov 2018, 17:57:58 IST

भारतीय खिलाड़ी सोनिया चहल को यहां जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। शनिवार को जर्मनी की गेब्रिएल वाहनेर ने 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में सोनिया को मात दी। इंदिरा गांधी स्टेडियम के के.डी. जाधव हॉल में खेले गए फाइनल में सोनिया को वाहनेर ने 4-1 से मात देकर स्वर्ण पदक जीतने से रोक दिया। पांच जजों ने 29-28, 29-28, 28-29, 29-28, 29-28 से फैसला जर्मनी की खिलाड़ी के पक्ष में दिया। 

इससे पहले भारतीय सुपरस्टार एम सी मेरीकाम (48 किग्रा) ने अपने अनुभव के बूते शनिवार को यहां केडी जाधव हाल में दसवीं महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में यूक्रेन की युवा हाना ओखोटा को 5-0 से पस्त कर रिकार्ड छठा स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाला। ‘मैग्नीफिशेंट मेरी’ ने इस तरह क्यूबा के महान पुरूष मुक्केबाज फेलिक्स सेवोन की बराबरी कर ली जो विश्व चैम्पियनशिप में छह खिताब जीत चुके हैं। इससे पहले वह आयरलैंड की केटी टेलर के साथ बराबरी पर थी जो पांच बार विश्व चैम्पियन रह चुकी हैं। मेरीकाम ने खचाखच भरे स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के सामने दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। यह उनका विश्व चैम्पियनशिप में सातवां पदक है, इससे पहले वह पांच स्वर्ण और एक रजत जीत चुकी थी। मुकाबला जीतने के बाद मेरीकाम काफी भावुक हो गयीं और खुशी की वजह से उनके आंसू थम नहीं रहे थे। उन्होंने इस पदक को देश को समर्पित किया।  

Live Updates of Women’s World Boxing Championship 2018

17:45 IST मैरीकॉम के बाद भारत को सोनिया चहल से 57 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में गोल्ड की उम्मीद थी लेकिव वे जर्मनी की खिलाड़ी गैब्रियल की चुनौती को पार नहीं कर पाईं। सोनिया ने पहले राउंड में काफी अच्छी शुरुआत की लेकिन दूसरे राउंड में वे पिछड़ गईं। अब उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ेगा।

17:37 IST तीसरा और फाइनल राउंड चल रहा है।

17:36 IST दूसरे राउंड में बुरी तरह लखड़ा गईं सोनियाष जर्मनी की बॉक्सर ने मौके का फायदा उठाते हुए कई जबरदस्त पंच लगाए।

17:32 IST दूसर राउंड चल रहा है।

17:32 IST पहला राउंड समाप्त हो चुका है। सोनिया ने शुरू में अच्छे पंच लगाए लेकिन गैब्रियल ने आखिर में शानदार वापसी की।

17:29 IST पहला राउंड शुरू हो चुका है। 

17:26 IST दोनों बॉक्सर रिंग में आ चुकी हैं। भारत की सोनिया रेड जर्सी में हैं तो जर्मनी की गैब्रियल ब्ल्यू जर्सी में हैं। 

17:21 IST अब सोनिया का मुकाबला जर्मनी की गैब्रियल आर्नेल वाहनर से है। क्या मैरीकॉम की तरह सोनिया भी भारत को सोने का तमगा दे पाएंगी? 

17:20 IST भिवानी की सोनिया ने सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया की जोन सोन ह्वा को 5 – 0 से शिकस्त देकर खिताबी भिड़त पक्की की थी।

17:15 IST मैरीकॉम के बाद अब बारी है सोनिया की। सोनिया (57 किग्रा) ने शुक्रवार को दसवीं एआईबीए महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया था। 

16:30 IST आंखों में खुशी के आंसू लिए मैरी सभी का अभिवादन कर रही है।

16:30 IST महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2018 के 48 किग्रा. भारवर्ग में भारत की दिग्गज महिला बॉक्सर मैरीकॉम ने इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड छठी बार गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। 

16:26 IST पांचों जजों ने ब्‍लू कॉर्नर यानी मैरीकॉम को 48 किग्रा का विश्‍व चैंपियन घोषित किया। 

16:20 IST तीसरा राउंड चल रहा है। मैरीकॉम के पास अपना खिताब जीतने का आखिरी मौका।

16:20 IST दूसरे राउंड में मैरीकॉम को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।

16:16 IST दूसरा राउंड चल रहा है। मैरीकॉम काफी कॉन्फीडेंट दिख रही हैं।

16:13 IST पहला राउंड समाप्त, मैरीकॉम ने लगाए जबरदस्त पंच

16:14 IST पहला राउंड चल रहा है। मैरी रिंग में काफी एक्टिव दिख रही हैं। 

16:12 IST फाइट शुरू! हमेशा कि तरह मैरीकॉम ब्ल्यू जर्सी में है तो यूक्रेन की हेना रेड जर्सी में हैं। 

16:10 IST दोनों खिलाड़ी रिंग में आ चुकी हैं। पहले यूक्रेन की हेना और फिर भारत की मैरीकॉम आईं।

16:02 IST यूक्रेन की हान्ना और भारत की मैरीकॉम के बीच 13 साल का गैप है। मैरीकॉम 13 साल बड़ी हैं। 

16:00 IST नमस्कार! पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम के इस ऐतिहासिक मैच के लाइव अपडेट्स में आपका स्वागत है। अब से कुछ ही देर में मैरीकॉम अपना छठा गोल्ड मैडल जीतने के लिए फाइट करेंगी।

सोनिया की बात करें तो उनका मुकाबला जर्मनी की वैह्नर ऑरनेला गैब्रियल से होगा। सोनिया 57 किलो ग्राम वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगी। इन दोनों मुकाबलों की लाइव कवरेज आप इंडिया टीवी हिंदी पर देख सकते हैं।  

लाइव स्ट्रीमिंग: महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप ऑनलाइन देखने के लिए आप हॉटस्टार पर जा सकते हैं और इसके अलावा भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन का यू ट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है। 

टीवी पर कैसे देखें: महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल मैच स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1 एचडी और डीडी स्पोर्ट्स पर लाइव देख सकते हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन