Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. जैवलिन थ्रो एथलीट अमित कुमार डोपिंग...

जैवलिन थ्रो एथलीट अमित कुमार डोपिंग के दोषी पाए गए, एएफआई ने निलंबित किया

अमित कुमार को पिछले महीने फिनलैंड के दौरे के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 31 Jul 2018, 19:04:26 IST

राष्ट्रीय अंतरराज्यीय जैवलिन थ्रो एथलीट अमित कुमार को पिछले महीने फिनलैंड के दौरे के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने इस मामले को लेकर चुप्पी साध रखी है लेकिन एथलीट के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की कि उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है। फेडरेशन कप में रजत पदक जीतने वाले अमित एशियाई खेलों की टीम में जगह नहीं बना पाये थे क्योंकि वो 81 मीटर के मानदंड को हासिल करने में नाकाम रहे थे। 

पता चला है कि अमित का परीक्षण जून में फिनलैंड के दौरे के दौरान पॉजीटिव पाया गया था। ये परीक्षण आईएएएफ की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) के निर्देशों पर फिनलैंड की डोपिंग रोधी एजेंसी ने किया था। अमित ने डोप नियंत्रण फॉर्म भरते समय इसका जिक्र नहीं किया था कि फिनलैंड पहुंचने से पहले उन्होंने क्या पूरक आहार लिया था। उन्हें टैस्टास्टेरोन का स्तर बहुत अधिक होने के लिए पॉजीटिव पाया गया है। ऐसा किसी खास पूरक आहार लेने से होता है। 

अमित के करीबी सूत्रों ने बताया कि अगर उन्होंने अपने फॉर्म में पूरक आहार का जिक्र किया होता तो उन्हें राहत मिल सकती थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि तब तक उन्होंने ये आहार नहीं लिया था। अमित ने जो पूरक आहार लिया था वो उसमें मौजूद अवयवों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखता था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Jabeline thrower Amit Kumar tests positive, suspended by AFI, जैवलिन थ्रो एथलीट अमित कुमार डोपिंग के दोषी पाए गए, एएफआई ने निलंबित किया