Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल Indian Super League 5: पुणे को...

Indian Super League 5: पुणे को हराकर नंबर 2 पर पहुंची नार्थईस्ट यूनाइटेड

पिछले सप्ताह ही जमशेदपुर एफसी को मात दे पुणे ने इस सीजन की पहली जीत हासिल की थी।

IANS
IANS 28 Nov 2018, 7:13:25 IST

पुणे। एफसी पुणे सिटी मंगलवार को अपने घर में भी विजयी क्रम को जारी नहीं रख सका। नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में पुणे सिटी को 2-0 से हराकर उसे इस सीजन की छठी हार सौंपी। इस जीत के बाद नार्थईस्ट दूसरे स्थान पर आ गई है जबकि पुणे आठवें स्थान पर बनी हुई है।

पिछले सप्ताह ही जमशेदपुर एफसी को मात दे पुणे ने इस सीजन की पहली जीत हासिल की थी। नार्थईस्ट के खिलाफ वह अपनी दूसरी जीत के इरादे से उतरी थी, लेकिन सफल नहीं हो सकी। मैच की शुरुआत से ही नार्थईस्ट की टीम आक्रामक मुद्रा में थी और लगातार पुणे के घेरे में जा रही थी। उसे हालांकि गोल तो नहीं मिला, लेकिन उसकी यह रणनीति मेजबान टीम को परेशान करने के लिए काफी थी। नौवें मिनट में बार्थोलोमेव ओग्बेचे ने पुणे के माथे पर शिकन ला दी। राइट फ्लैंक से गेंद लेकर वह विरोधी खेमे में गए और जुआन मासिया को पास दिया। मासिया ने गोलपोस्ट पर निशाना लगाया जिसके बीच में पुणे के डिफेंडर आ गए।

मेजबान टीम भी अपने घर में पीछे नहीं रहने वाली थी। उसने वापसी की। उसके खेल में तेजी देखी जा सकती थी। 12वें मिनट में उसे कॉर्नर मिला जिसे पुणे के दिग्गज खिलाड़ी मार्सेलिन्हो ने लिया। गेंद बॉक्स के अंदर आई जिसे रोविलन बोर्जेस ने क्लीयर कर दिया। इस बीच गेंद आशिक कुरियन के पास गई जिन्होंने पोस्ट पर निशाना लगाया। वह हालांकि नार्थईस्ट के गोलकीपर पवन कुमार की बाधा को पार नहीं कर सके। 14वें मिनट में रोबिन सिंह ने पुणे के लिए मौका गंवा दिया। 21वें मिनट में मेहमान टीम के खाते में लगभग गोल आ ही गया था, लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया। 

किस्मत हालांकि मेहमान टीम से ज्यादा रूठी नहीं रह सकी। 23वें मिनट में ओग्बेचे ने नार्थईस्ट के लिए गोल कर उसे 1-0 की बढ़त दिला दी। यह ओग्बेचे का इस सीजन का आठवां गोल है। इसी के साथ उन्होंने एफसी गोवा के फरान कोरोमिनास की बराबरी कर ली है। 28वें मिनट में ओग्बेचे और फ्रेडेरिको गालेगो की जोड़ी ने नार्थईस्ट की बढ़त को दोगुना करने के मौके को गेंद गोलपोस्ट से बाहर मारकर जाया कर दिया। एक मिनट बाद कुरियन और इयान ह्यूम की जुगलबंदी पुणे के लिए बराबरी का गोल करती दिख रही थी जिसके बीच में माटो ग्रेकिक आ गए। 

यहां से पुणे ने लगातार आक्रमण किए। साहिल पवार ने 34वें मिनट में ह्यूम को पास दे गोल करने का अवसर दिया, लेकिन यह खिलाड़ी शॉट में ताकत नहीं झोंक सका और गेंद सीधी गोलकीपर के हाथों में चली गई। पहले हाफ के आखिरी मिनटों में पुणे बराबरी का गोल करने के करीब पहुंचती दिख रही थी, लेकिन सफलता उससे दूर रही। 41वें मिनट में नार्थईस्ट के गोलकीपर पवन कुमार ने मैट मिल्स के बराबरी के एक बेहतरीन प्रयास को नकार दिया। दूसरे हाफ में पुणे ने आते ही एक बदलाव किया और अपने स्टार खिलाड़ी ह्यूम के स्थान पर कोच सर्गियो लोबेरा ने मार्को स्टानकोविक को मैदान पर भेजा। पुणे दूसरे हाफ में गोल करने की कोशिशों में लगी हुई थी। उसने शुरुआती 10 मिनट में कुछ अच्छे मौके भी बनाए। इस दौरान पुणे के स्टार मार्सेलिन्हो काफी आक्रामक दिखे और इसी कारण 56वें मिनट में उन्हें पीला कार्ड दिखा दिया गया।

स्टानकोविक ने 60वें मिनट में मिल्स के साथ साझेदारी कर गोल करने की कोशिश की जो अंतत: विफल रही। तीन मिनट बाद मार्सेलिन्हो, स्टानकोविक के प्रयास को भी नार्थईस्ट के डिफेंस ने विफल कर दिया। 69वें मिनट में पुणे के पास गोल करने का और मौका आया। आशुतोष मेहता ने गेंद बॉक्स में दी जो नार्थईस्ट के डिफेंडर से टकरा गई। इसके बाद गेंद सीधी रोबिन सिंह के पास आ गिरी। रोबिन ने शॉट तो लिया लेकिन वह सीधा गोलकीपर के हाथों में गया। 73वें मिनट में नार्थईस्ट ने रीगन सिंह को बाहर बुला प्रोवाट लाकड़ा को मैदान पर भेजा। मेहमान टीम भी अपनी बढ़त को दोगुना करने में लगी थी। 

आखिरी मिनटों में दोनों टीमें गोल करने की कोशिश में लगी हुई थीं, लेकिन सफलता नार्थईस्ट के हिस्से आई। उसके लिए इंजुरी टाइम में मासकिया ने गोल किया। यह गोल पेनाल्टी पर आया। साहिल ने 90वें मिनट में मासिया को पीछे से टैकल करने के प्रयास में गिरा दिया जिस पर रैफरी ने नार्थईस्ट को पेनाल्टी दी। मासिया ने मौके का फायदा उठाया और अपनी टीम के लिए दूसरा गोल कर पुणे की वापसी की सभी संभावनाओं को नकार दिया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन