Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. एशियाई खेल: सुशील, साक्षी पर होगा...

एशियाई खेल: सुशील, साक्षी पर होगा कुश्ती टीम का भार

एशियाई खेलों में कुश्ती के इवेंट्स रविवार से शुरू हो रही हैं और पहले ही दिन पांच स्पर्धाओं के पदक राउंड भी हैं।

IANS
Reported by: IANS 18 Aug 2018, 16:08:55 IST

जकार्ता: दो बार ओलम्पिक पदक जीतने वाले सुशील कुमार और रियो ओलम्पिक-2016 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक के नेतृत्व में भारतीय कुश्ती टीम 18वें एशियाई खेलों में ज्यादा से ज्यादा पदक लाने की कोशिश में होगी। एशियाई खेलों में कुश्ती के इवेंट्स रविवार से शुरू हो रही हैं और पहले ही दिन पांच स्पर्धाओं के पदक राउंड भी हैं। कुश्ती के इवेंट्स रविवार से शुरू हो कर 22 अगस्त तक चलेंगी। रविवार को पुरुष वर्ग में 57 किलोग्राम भारवर्ग, 65 किलोग्राम भारवर्ग, 74 किलोग्राम भारवर्ग, 86 किलोग्राम भारवर्ग और 97 किलोग्राम भारवर्ग की स्पर्धाएं खेली जाएंगी। 

सुशील पहले ही दिन 74 किलोग्राम भारवर्ग प्री स्टाइल स्पर्धा में उतरेंगे। वह कुश्ती में पुरुष वर्ग में भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। सुशील के नाम एशियाई खेलों में अभी तक सिर्फ एक ही पदक है जो उन्होंने 2006 में दोहा में खेले गए एशियाई खेलों में जीता था। इन खेलों में सुशील ने कांस्य पदक अपने नाम किया था। 

उनके अलावा 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा में बजरंग पुनिया भी भारत की पदक की उम्मीद हैं। बजरंग ने पिछली बार 2014 में इंचियोन में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक अपने नाम किया था। इस बार उनकी कोशिश अपने पदक का रंग बदलने की होगी। 

57 किलोग्राम भारवर्ग में संदीप तोमर, 86 किलोग्राम भारवर्ग में पवन कुमार और 97 किलोग्राम भारवर्ग में सत्यव्रत कादयान पहले ही दिन अपनी किस्मत आजमाएंगे। अगले दिन पुरुष वर्ग में सिर्फ 125 किलोग्राम भारवर्ग में सुमित कुमार प्रतिस्पर्धा करेंगे। 

सोमवार से महिला वर्ग प्रीस्टाइल के मुकाबले शुरू होंगे। साक्षी इस दिन मैट पर उतरेंगी और 50 किलोग्राम भारवर्ग में किस्मत आजमाएंगी। साक्षी के अलावा जबकि विनेश 62 किग्रा भारवर्ग में मुकाबले में उतरेंगी। विनेश ने 2014 में कांस्य पदक अपने नाम किया था। 

अन्य पहलवानों में पिंकी (53 किग्रा), पूजा ढांडा (57), दिव्या काकरान (68) और किरण (72) शामिल हैं। यह चारों पहली बार एशियाई खेलों में उतर रही हैं इसलिए पूरी कोशिश में होंगी की पदक लेकर आएं। 

21 तारीख से ग्रीको रोमन की प्रतिस्पर्धाएं शुरू होंगी। ग्रीको रोमन में ज्ञानेंद्र (60 किलोग्राम भारवर्ग), मनीष (67 किलोग्राम भारवर्ग), गुरप्रीत सिंह (77 किलोग्राम भारवर्ग), हरप्रीत सिंह (87 किलोग्राम भारवर्ग), हरदीप (97 किलोग्राम भारवर्ग) और नवीन (125 किलोग्राम भारवर्ग) ने एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: India have the best medal hopes in wrestling after for the 18th edition of the Asiads