Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत की...

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत की दूती चंद ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

इससे पहले, यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी।

IANS
IANS 10 Jul 2019, 14:35:08 IST

नेपल्स (इटली)। भारत की शीर्ष महिला धावक दूती चंद ने यहां जारी 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11.32 सेकेंड का समय निकाला। जिसके बाद उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला धावक दूती चंद को बधाई दी। 

मोदी ने ट्वीट किया, "एक असाधारण एथलीट की असाधारण उपलब्धि। महिलाओं की 100 मीटर फाइनल में कड़ी मेहनत करते हुए स्वर्ण जीतने के लिए दूती चंद को बधाई। आपने भारत को गौरवांवित किया है।"

राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, "नेपल्स में आयोजित 'यूनिवर्सियाड' में 100 मीटर दौड़ की स्पर्धा जीतने पर दूती चंद को बधाई। इस प्रकार की स्पर्धा में यह भारत का पहला स्वर्ण पदक है और देश के लिए यह अपार गर्व का क्षण है। आप ऐसे प्रयास जारी रखें, और ओलंपिक में इससे भी बड़ी सफलता प्राप्त करें।" 

सेमीफाइल हीट में मंगलवार को 23 वर्षीय धावक ने 11.41 सेकेंड का समय निकाला और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 

खेल के इस संस्करण में भारत के लिए यह पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले, यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी। 

दूती ने बुधवार को ट्वीट किया, "वर्षो की मेहनत और आपकी दुआओं के कारण मैंने एक बार फिर नेपल्स में हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 11.32 सेकेंड का समय निकालते हुए 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।"

उन्होंने स्वर्ण पदक के साथ भी अपनी एक फोट पोस्ट की और उसे कैप्शन दिया, "इसे देखो, मुझे नीचे खींचने की कोशिश करोगे और मैं मजबूती से वापसी करुं गी।"

दूती एशियाई खेलों में भी दो रजत पदक जीत चुकी है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन