Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. क्रोएशियाई टीम ने दान नहीं की...

क्रोएशियाई टीम ने दान नहीं की प्राइज मनी, ये असली सच्चाई

फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार फाइनल तक का सफर तय करना वाली क्रोएशियाई टीम के बारे में कहा जा रहा है कि उसने अपनी सारी प्राइजमनी को गरीब बच्चों के लिए दान दे दिया। 

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 25 Jul 2018, 16:10:49 IST

नई दिल्ली। रूस में हुए फीफा वर्ल्ड कप 2018 में 40 लाख की आबादी वाले क्रोएशिया ने जमकर वाहवाही लूटी थी। फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार फाइनल तक का सफर तय करना वाली क्रोएशियाई टीम के बारे में कहा जा रहा है कि उसने अपनी सारी प्राइजमनी को गरीब बच्चों के लिए दान दे दिया। इस खबर दो दुनिया भर के लोग शेयर कर रहे हैं। इसके चलते पिछले कुछ हफ्तों से फीफा वर्ल्ड कप 2018 की उपविजेता टीम क्रोएशिया लगातार दुनिया भर के मीडिया में सुर्खियां बटोर रही है। हालांकि हकीकत कुछ और है। 

इंडिया टूडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये खबर फर्जी है। दरअसल जर्मनी की टी-ऑनलाइन और स्पोर्ट्सबाइबल जैसी प्रसिद्ध वेबसाइट्स ने सबसे पहले प्रकाशित किया था कि क्रोएशियाई टीम ने अपने इनाम की रकम वंचित बच्चों को दान कर दी है। इस फर्जी खबर को दुनिया भर में तत्काल हजारों की संख्या में शेयर किया जाने लगा। लेकिन किसी के पास इस खबर से जुड़ा पुख्ता सबूत नहीं था। 

इन वेबसाइट्स ने इस फर्जी खबर का स्रोत फेसबुक की एक पोस्ट को बताया। साथ ही ये भी मान लिया गया कि इस खबर को क्रोएशिया फुटबॉल टीम की ओर से संभवत: अपलोड किया गया है। दावा किया गया कि ये क्रोएशिया टीम के कोच ज्लेट्को डेलिक के हवाले से मैसेज है। जिसके बाद लोगों ने इस खबर को शेयर करना शुरू कर दिया। 

हालांकि बाद में 19 जुलाई को क्रोएशियाई नेशनल टीवी HRT पर क्रोएशियाई नेशनल फुटबॉल टीम के प्रवक्ता टोमिस्लाव पेकाक ने पुष्टि की कि टीम की ओर से इनाम की रकम को दान दिए जाने संबंधी खबर पूरी तरह फर्जी है। जब उनसे टीम के द्वारा रकम को दान किए जाने के बारे में पूछा तो उन्होंने साफ कहा, "‘मैं निश्चित तौर पर उम्मीद करता था कि नेशनल टीवी हाउस के नाते आपके पास अच्छे स्रोत होंगे...लेकिन ये पूरी तरह बेतुकी बात है जो सोशल नेटवर्क्स जैसे कि डेलिक की ओर से प्रकाशित की गई।"

कुल मिलाकर ये साफ हो गया है कि क्रोएशिया की टीम ने अपनी प्राइज मनी को दान नहीं किया है। वैसे आपको बता दें कि क्रोएशिया की टीम ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपने खेल के जरिए जमकर लोगों का दिल जीता। इसके अलावा उनकी राष्ट्रपति के टीम ड्रेसिंग रूम के भी खई वीडियो वायरल हुए। फिलहाल क्रोएशिया को फाइनल में फ्रांस से 4-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Croatia footballers did not donated their prize money