Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ...तो इस कारण जकार्ता में होने...

...तो इस कारण जकार्ता में होने वाले एशियन गेम्स से बाहर हुईं बबीता फोगाट

बबीता कास्टल पटेला नामक बीमारी से पीड़ित हैं और इस कारण वो जकार्ता में होने वाले एशिन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 07 Aug 2018, 16:13:05 IST

कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को कुश्ती का पहला मेडल दिलाने वाली बबीता फोगाट अब जकार्ता में होने वाले एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। बबीता कास्टल पटेला नामक बीमारी से पीड़ित हैं और इस कारण वो जकार्ता में होने वाले एशिन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। माना जा रहा है बबीता बीमारी का इलाज करा रही हैं। जिसके लिए वह फिजियोथेरेपी की मदद ले रही हैं। बबीता अखाड़े में दोबारा कब वापसी करेंगी से अभी साफ नहीं है। हालांकि बीमारी के बाद भी बबीता के जज्बे में कोई कमी नहीं आई है और वो चिकित्सकों की सलाह पर जमकर एक्सरसाइज कर रही हैं।

कुश्ती शिविर में प्रशिक्षण देने पहुंची बबीता ने बताया कि कास्टल पटेला की समस्या उन्हें काफी समय से है। यही कारण था कि वो ओलंपिक के डेढ़ साल बाद एशिया कप और फिर कॉमनवेल्थ गेम्स में ही मैदान में उतर पाई थी। अब डॉक्टरों ने बबीता को कुछ एक्सरसाइज बताई हैं और वो उन्हें ही कर रही हैं। 

क्या है कास्टल पटेला 
ये घुटनों के बीच में एक हड्डी होती है जिसको नीकैप के नाम से भी जाना जाता है और घुटनों के जोड़ों की अंदर से सुरक्षा करती है। इस हड्डी में परेशानी आने को ही कास्टल पटेला कहा जाता है। इसके कारण घुटनों में काफी दर्द होता है और पहलवान अपना पूरा दम नहीं दिखा सकता। ये किसी से छिपा नहीं है कि कुश्ती के दौरान घुटने अहम रोल निभाते हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Babita Phogat will not take part in Jakarta Asian Games, ...तो इस कारण जकार्ता में होने वाले एशियन गेम्स से बाहर हुईं बबीता फोगाट