Live TV
GO
Hindi News खेल अन्य खेल ऑस्ट्रेलियन ओपन : नडाल को हराकर...

ऑस्ट्रेलियन ओपन : नडाल को हराकर 7वीं बार चैम्पियन बने जोकोविच

वर्ल्ड नम्बर-1 सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने रविवार को स्पेन के राफेल नडाल को हराकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब सातवीं बार अपने नाम कर लिया।

IANS
IANS 27 Jan 2019, 17:17:31 IST

वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने रविवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब रिकॉर्ड सातवीं बार अपने नाम किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में सर्बिया के जोकोविक ने वल्र्ड नम्बर-2 राफेल नडाल को मात दी। 

जोकोविक ने दो घंटे और चार मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। 

सर्बिया के खिलाड़ी ने इस जीत से आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रॉय एमर्सन और स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के छह बार इस खिताब को जीतने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम किया। 

जोकोविक ने 2008 के बाद 2011, 2012, 2013 में लगातार तीन बार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने की हैट्रिक लगाई थी। इसके बाद, उन्होंने 2015, 2016 में इस ग्रैंड स्लैम को अपने नाम किया था। 2017 चोटों से बाधित रहने के बाद जोकोविक ने पिछले साल टेनिस कोर्ट पर शानदार वापसी की। 

इस बेहतरीन फॉर्म को इस साल बनाए रखते हुए जोकोविक ने सातवीं बार रिकॉर्ड बनाते हुए आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता। यह उनके करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम है, वहीं नडाल ने केवल 2009 में एक बार इस खिताब को जीता है। 

जोकोविक और नडाल का सामना 16 बार हुआ है, जिसमें से 13 मुकाबलों में जोकोविक ने जीत हासिल की है। जोकोविक से मिली हार और दूसरी बार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने से चूके नडाल ने मैच के बाद अपने बयान में कहा, "मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैें अपने संघर्ष को जारी रखूंगा। बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा। मेरा मानना है कि इन दो सप्ताहों में मैंने शानदार टेनिस खेला है। मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।"

कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविक ने कहा, "करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी। ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़े होना मेरे लिए शानदार अनुभव है। मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही।"

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन