Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Asian Games 2018 Opening Ceremony: उद्घाटन...

Asian Games 2018 Opening Ceremony: उद्घाटन समारोह में दिखी इंडोनेशिया की संस्कृति, कलाकारों ने बांधा समां

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और पालेमबाग में 18वें एशियाई खेलों का शनिवार को यहां बुंग कार्णो स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ उद्घाटन किया गया।

IANS
Reported by: IANS 18 Aug 2018, 20:21:10 IST

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और पालेमबाग में 18वें एशियाई खेलों का शनिवार को यहां बुंग कार्णो स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ उद्घाटन किया गया। लगभग 4000 इंडोनेशिया के कलाकारों, लोक नर्तकों और गायकों और डांसरों ने लगभग 50000 दर्शकों की मौजूदगी में अपने देश की संस्कृति से दुनिया को अवगत कराया। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो बाइक चलाकर उद्घाटन समारोह स्थल पहुंचे। समारोह के दौरान लगभग 4000 कलाकारों ने इंडोनेशिया का पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया। इंडोनेशिया 1962 में भी एशियाई खेलों की मेजबानी कर चुका है। (एशियन गेम्स की सभी खबरें यहां पढ़ें)

पारंपरिक नृत्य के बाद 1962 के एशियाई खेलों को याद किया गया और फिर विभिन्न देशों के दल अपने-अपने देशों के झंडों के साथ स्टेडियम में फ्लैग मार्च किया। 

उद्घाटन समारोह के दौरान भाला फें क एथलीट नीरज चोपड़ा ने 572 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की। नीरज हाथों में तिरंगा थामे बुंग कार्णो स्टेडियम में अपने दल का नेतृत्व किया। उनके पीछे भारतीय दल प्रमुख बृजभूषण शरण और भारत के बाकी अन्य एथलीट तथा खिलाड़ी थे। 

भारत से पहले अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने अपने देश के झंडे के साथ स्टेडियम में पहुंचे। उसके बाद बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, ब्रूनो दारुसलाम, कंबोडिया, चीन, हांगकांग के खिलाड़ी आए। 

फ्लैग मार्च के दौरान उत्तर-दक्षिण कोरिया एक बैनर के तले आए। पहला मौका है, जब उत्तर और दक्षिण कोरिया एशियाई खेलों में एक झंडे के तले आए हैं। गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी दोनों देशों ने कोरिया यूनिफाइड के बैनर तले ही भाग लिया था। 

फ्लैग मार्च में सबसे आखिर में मेजबान इंडोनेशिया का दल आया। उनके पीछे इस एशियाई खेलों के शुभंकर काका, भिन-भिन और अतुंग भी मौजूद थे। 

इसके बाद इंडोनेशिया की गायिका विवा वालेन ने अपना सबसे प्रसिद्ध गीत मेरियाह बिनतांग गाया, जो कि 18वें एशियाई खेलों का आधिकारिक थीम गीत भी है। वहीं गायक-लेखक तुलुस ने मेजबान देश राष्ट्रीय गीत गाया गया। 

राष्ट्रीय गीत के बाद एशियाई और ओलम्पिक खेलों में देश के लिए पदक जीत चुके इंडोनेशिया के पूर्व एथलीट ओलम्पिक काउंसिल ऑफ एशिया का झंडा लेकर मंच पर पहुंचे और ध्वजारोहण किया। 

उद्घाटन समारोह में जिस मंच का प्रयोग किया गया वह 120 मीटर लंबा, 30 मीटर चौड़ा और 26 मीटर गहरा है जो कि एक खूबसूरत पहाड़ का रूप है और यह इंडोनेशिया की हरियाली का प्रतीक भी है। 

उद्घाटन समारोह समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति विदोदो ने आधिकारिक रूप से खेलों को शुरू करने की घोषणा की। एशियाई खेलों के 18वें संस्करण में इस बार 45 देशों के करीब 10,000 खिलाड़ी भाग रहे हैं। इन खेलों में इस बार 10 नए खेलों को शामिल किया गया है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Asian Games 2018 Opening Ceremony: Indonesian Culture seen in inauguration ceremony