Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. अद्भुत! एशियाई खेलों में इस अकेली...

अद्भुत! एशियाई खेलों में इस अकेली महिला एथलीट ने जीते 6 गोल्ड मेडल, रच दिया इतिहास

जापान की युवा तैराक रिकाको इकी इंडोनेशिया में रविवार को समाप्त हुए एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की सबसे सफल एथलीट रहीं।

IANS
Reported by: IANS 02 Sep 2018, 19:36:19 IST

नई दिल्ली। जापान की युवा तैराक रिकाको इकी इंडोनेशिया में रविवार को समाप्त हुए एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की सबसे सफल एथलीट रहीं। रिकाको ने कुल छह स्वर्ण पदक अपने नाम किए। इसके अलावा, वह इन खेलों में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली तैराक हैं। उन्होंने दो रजत पदक भी जीते। 

जापान की 18 वर्षीया तैराक रिकाको ने महिलाओं की फ्री स्टाइल स्प्रिंट, 100 मीटर फ्रीस्टाइल, 50 मीटर व 100 मीटर बटरफ्लाई, चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल और मेडले रिले में स्वर्ण पदक जीता।

रिकाको एशियाई खेलों में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरे सबसे सफल एथलीट बन गई हैं। इस सूची में पहले स्थान उत्तरी कोरिया की सो गिन-मैन हैं। 

गिन के नाम पर एक एशियाई खेलों में सबसे ज्यादा पदक जीतने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1982 में दिल्ली में हुए एशियाई खेलों में सात स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था। उन्होंने ये पदक निशानेबाजी में जीते थे। 

रिकाको ने 18वें एशियाई खेलों में कुल आठ पदक जीते हैं। ऐसे में उन्होंने 1982 में उत्तर कोरियाई निशानेबाज गिन द्वारा जीते गए आठ पदकों की बराबरी कर ली है। ​एशियाई खेलों में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड चीन के सुन यांग के पास है। यांग ने कुल नौ स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने 2010 में दो, 2014 में तीन और इस साल एशियाई खेलों में भी चार स्वर्ण पदक जीते। 

यांग के अलावा चार अन्य एथलीट ही ऐसे हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों के इतिहास में अधिक पदक जीते हैं। चीन के वांग यिफु ने निशानेबाजी में कुल 14 पदक जीते हैं। इसके अलावा, थाईलैंड के पोर्नचाई काओकेव ने सेपकटाक्रा में 10 और जापान के योशिमि निशिगावा ने तैराकी में 10 पदक जीते हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Asian Games 2018: Japanese swimmer Rikako Ikee won six gold medals in the Jakarta pool