Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. एशियन गेम्स 2018: भारत का रिकॉर्डतोड़...

एशियन गेम्स 2018: भारत का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, इससे पहले कभी नहीं बरसे थे इतने मेडल्स

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 01 Sep 2018, 15:48:43 IST

जकार्ता/पालेमबांग: इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। शनिवार को जहां बॉक्सर अमित पंघल ने 49 किग्रा के मुकाबले में गोल्ड जीता, वहीं ब्रिज में शिवनाथ और प्रणववर्धन की पुरुष जोड़ी ने सोने पर कब्जा जमाया। इसी के साथ 2018 के एशियाई खेलों में भारत के कुल 68 मेडल हो गए, जिनमें 15 गोल्ड शामिल हैं। इन खेलों की खास बात भारतीय ऐथलीट्स के द्वारा शानदार प्रदर्शन भी है।

अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
भारत का एशियाई खेलों में यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले 2010 के ग्वांगजू एशियाई खेलों में भारत ने कुल 65 पदक अपने नाम किए थे। चीनी शहर में खेले गए उन एशियाई खेलों में भारत ने 14 गोल्ड, 17 सिल्वर और 34 ब्रॉन्ज मेडल्स पर कब्जा जमाया था। वहीं, भारत ने 1951 के एशियाई खेलों में जीते गए सर्वाधिक 15 गोल्ड मेडल्स के अपने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। यदि भारत एक और गोल्ड जीतने में कामयाब हो जाता है तो यह रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो जाएगा।

और बेहतर हो सकता था भारत का प्रदर्शन
आपको बता दें कि इन एशियाई खेलों में भारतीय टीम कुछ ऐसे खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाई, जिनपर उसका एकाधिकार माना जाता था। कबड्डी में अब तक के निर्विवादित चैंपियन भारत को पुरुष एवं महिला दोनों वर्गों में ईरान से हार का सामना करना पड़ा। इन दोनों ही वर्गों में भारत को गोल्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हालांकि ऐथलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन ने देश को मायूस नहीं किया और अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद की।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Asian Games 2018: India breaks its record of medals in Jakarta Palembang 2018 games