Live TV
GO
Hindi News खेल आईपीएल 2018 जानिए चेन्नई सुपर किंग्स-सनराइजर्स हैदराबाद के...

जानिए चेन्नई सुपर किंग्स-सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाले IPL Final 2018 की पांच बड़ी बातें

आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुरप किंग्स की टक्कर होगी।

Manoj Shukla
Manoj Shukla 27 May 2018, 17:04:22 IST

मैदान होगा मुंबई का वानखेड़े...मैच होगा चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच और मौका होगा आईपीएल 2018 का फाइनल। जी हां, डेढ़ महीने से भी ज्यादा चले आईपीएल का आज आखिरी मैच खेला जाएगा। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वो आईपीएल 2018 के खिताब को अपने नाम कर लेगी। इस मैच को जीतने के लिए दोनों टीमें अपना पूरा दम लगा देंगी। इसमें कोई दोराय नहीं है कि फाइनल मैच सबसे कड़ा और रोमांचक होगा। बेस्ट vs बेस्ट में आईपीएल की सबसे बेस्ट टीमों के बीच और सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। मैच में वैसे तो काफी कुछ दिलचस्प होगा लेकिन आज हम आपको बताएंगे फाइनल मैच की 5 बड़ी बातों के बारे में। आइए जानते हैं फाइनल की 5 बड़ी बातें।

चेन्नई सुपर किंग्स का सातवां फाइनल: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपना सातवां आईपीएल फाइनल खेल रही है। इस दौरान टीम ने 2 बार ट्रॉफी जीती है और 5 बार उन्हें हार झेलनी पड़ी है। चेन्नई की टीम 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015 और अब 2018 के फाइनल में जगह बना चुकी है। इस दौरान टीम को 2010 और 2011 में जीत मिली है। बाकी मौकों पर टीम हारी है।

सनराइजर्स हैदराबाद का दूसरा फाइनल: सनराइजर्स हैदराबाद दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम ने साल 2016 में फाइनल तक का सफर तय किया था और टीम चैंपियन भी बन गई थी। ऐसे में केन विलियमसन की सेना का इरादा इस बार भी ट्रॉफी जीतने का होगा।

IPL में छठी बार हो रहा है ऐसा: आईपीएल इतिहास में ये कुल छठा मौका है जब टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें खिताबी जंग के लिए भिड़ रही हैं। दिलचस्प बात ये है कि टेबल में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ने 4 बार (2011, 2013, 2014, 2015) में खिताब जीता है और पहले नंबर पर रहने वाली टीम सिर्फ एक बार ही चैंपियन बन सकी है। साल 2017 में मुंबई इंडियंस ने टेबल टॉपर रहते आईपीएल जीता था। 

इस सीजन में चौथी बार सीएसके-एसआरएच भिड़ेंगी: इस सीजन में ये चौथी बार होगा जब चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भिड़ेंगी। ये कुल छठी बार है जब किसी भी आईपीएल में दो टीमों के बीच एक ही सीजन में चार बार मुकाबला खेला जा रहा है। इससे पहले हर बार दोनों टीमों के बीच का नतीजा 3-1 रहा है। 

मुंबई इंडियंस की तरह सनराइजर्स हैदराबाद पलटना चाहेगी पासा: इस साल मुंबई इंडियंस का हाल बिल्कुल वैसा है जैसे पिछले साल मुंबई इंडियंस का था। पिछले साल मुंबई की टीम को राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने फाइनल से पहले 3 बार हराया था। लेकिन फिर फाइनल में मुंबई ने पुणे को पटखनी देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया था। ऐसा ही कुछ करने का इरादा विलियमसन का भी होगा।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन