Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019: इंग्लैंड की सपाट...

World Cup 2019: इंग्लैंड की सपाट विकटों पर ये 5 धाकड़ बल्लेबाज वर्ल्ड कप में दोहरा शतक मार रच सकते है कीर्तिमान!

इंग्लैंड के सपाट विकटों में गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आ रही है ना स्विंग के साथ सीम हो रहा है न कोई ख़ास टर्न, जिसके चलते वर्ल्ड कप से पहले गेंदबाजो के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 24 May 2019, 17:24:34 IST

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल के खत्म होने बाद अब हवा का रूख इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट के महासंग्राम वर्ल्ड कप 2019 की ओर  है। 30 मई से इंग्लैंड एडं वेल्स में वर्ल्ड कप खेला जाना है। जिसको लेकर सभी टीमें कमर कस तैयारी में जुटी हुई हैं। इसी बीच क्रिकेट पंडितों से लेकर दिग्गज तक एक ही आवाज उठा रहे हैं कि इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में बल्लेबाजो का तूती बोलेगी। जिसके पीछे का कारण इंग्लैंड के सपाट होते विकेट बताए जा रहे हैं। 

कभी गेंदबाजो के लिए स्वर्ग माने जाने वाले इंग्लैंड के मैदान में अब बल्लेबाजो की बल्ले-बल्ले होगी। जिसका साक्षात उदाहरण हमें वर्तमान में इंग्लैंड के उन्ही मैदानों में खेली जा रही पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पांच वनडे मैचों की सीरीज में देखने को मिल रहा है। पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दूसरे और तीसरे दोनों वनडे मैचों को मिलाकर कुल चार शतक लग चुके हैं। जिसमे पाकिस्तान की तरफ से फख्रर जमां (138) , इमाम उल हक(151) तो इंग्लैंड की तरफ से जोस बटलर(110) और जॉनी बेयरेस्टो (128) ने शतक जड़ा। इन दोनों मैचों में कुल स्कोर 350 के पार गया। जिसको देखते हुए ये कहा जा सकता है कि इस बार वर्ल्ड कप में हमे किसी न किसी बल्लेबाज से दोहरा शतक भी देखने को मिल सकता है। 

इंग्लैंड के सपाट विकेट में गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आ रही है ना स्विंग के साथ सीम हो रहा है न कोई ख़ास टर्न, जिसके चलते वर्ल्ड कप से पहले गेंदबाजो के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। किसी भी दिन कोई बल्लेबाज वर्ल्ड कप में दोहरा जड़ रच देगा इतिहास, इसलिए आज हम आपको बतायेंगे ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारें में जो इस बार इंग्लैंड के सपाट विकेट पर दोहरा जड़ इतिहास के पन्ने पर सुनहरे अक्षरों से दर्ज करा सकते हैं अपना नाम:-

रोहित शर्मा:-  इंग्लैंड की पिच पर रोहित शर्मा के बल्ले से जमकर रन बरसे हैं। फिर बात चाहें 2013 और 2017 की चैम्पियंस ट्राफी हो या फिर पिछले साल 2018 में खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज हो। इंग्लैंड में जब भी मौका मिला रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से कोहराम मचाया है। अंग्रेजों की जमीन पर रोहित ने अभी तक करियर में 15 मैच खेलें हैं जिसमें लगभग 58 की बेहतरीन औसत से उनके नाम 687 रन दर्ज है। जबकि दो शतक भी शामिल है। जिसमें 137 रनों की नाबाद सर्वोच्च पारी शामिल है। ऐसे में ररोहित का बल्ला जिस दिन वर्ल्ड कप में चल गया उस दिन तीन दोहरे पहले से जड़ चुके इस बल्लेबाज को चौथा दोहरा जड़ने से कोई भी गेंदबाज नहीं रोक पाएगा। 

मार्टिन गप्टिल:- 2015 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा जड़ने वाले कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल इस समय शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में वो इंग्लैंड की सपाट पिचों पर खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2019 में एक बार फिर दोहरे शतक को दोहराना चाहेंगे, गप्टिल की बल्लेबाजी का अंदाज भी कुछ रोहित शर्मा से मिलता जुलता है। लम्बी पारी में जैसे-जैसे बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते है गप्टिल का स्ट्राइक रेट बढ़ता जाता है। जिसके चलते ये शतक मारने के बाद और भी शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते दिखाई देते हैं। यही कारण है कि गप्टिल किसी भी दिन वर्ल्ड कप में दोहरा शतक जड़ सकते हैं। अंग्रेजों की सरजमीं पर इस कीवी बल्लेबाज ने 14 मैच खेलें हैं। जिसमें लगभग 55 की औसत से 652 रन ठोकें हैं। इसमें 2 शतक व 189 रनों की नाबाद पारी शामिल है। जिसके चलते गप्टिल इस बार वर्ल्ड कप में एक और दोहरा मारकर इसे यादगार बनान चाहेंगे।

जॉनी बेयरेस्टो:- इंग्लैंड टीम के ओपनर और विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो इस समय कातिलाना फॉर्म में चल रहे हैं। उनका बल्ला विश्व के हर कोने में लगातार कुछ सालों से रन उगल रहा है। आईपीएल के सीजन 12 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से धमाल मचाने के बाद बेयरेस्टो ने पाकिस्तान के खिलाफ भी दूसरे वनडे में शतक जड़ दिया। इस तरह अपनी घरेलू सरजमीं पर बेयरेस्टो ने 2011 के बाद से 33 मैच की 30 पारियों में 64 की बेहतरीन औसत से 1422 रन ठोकें। जिसमें 4 शतक शामिल है जबकि 141 रनों की नाबाद सर्वोच्च पारी उनके नाम है। इस लिहाज से वर्ल्ड कप की सपाट विकेट पर बेयरेस्टो जरूर अपने घर में दोहरा शतक जड़ कीर्तिमान रचना चाहेंगे।

डेविड वॉर्नर:- साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग कांड में सरगना का रोल अदा करने के कारण वॉर्नर ने एक साल के बैन के बाद धुआंदार वापसी की है। उन्होंने कुछ वैसी ही शुरुआत की जिस हाल में अपना क्रिकेट एक साल पहले छोड़ कर गए थे। वॉर्नर ने वापसी करते ही आईपीएल के सीजन 12 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए 12 मैचों में 692 रन ठोकें जिसमें एक शतक भी शामिल है। इतना ही नहीं इसके अलावा इन दिनों ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड के अभ्यास मैच में भी वॉर्नर के बल्ले से रन निकलना जारी है। ऐसे में वॉर्नर इंग्लैंड के सपाट विकेट पर होने वाले वर्ल्ड कप में दोहरा मारकर जरूर इस क्लब में शामिल होना चाहेंगे। 

क्रिस गेल:- दुनिया में खुद को 'यूनिवर्सल बॉस' बताने वाले क्रिस गेल अपने करियर के आखिरी वर्ल्ड कप 2019 में धमाल मचाने को तैयार है। गेल पहले भी वनडे में दोहरा शतक मारकर ये कारनामा हासिल कर चुके हैं।  ऐसे में इंग्लैंड की सपाट विकेटों पर गेल गेंदबाजो के तोते उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इतना ही नहीं जिस दिन गेल का बल्ला चला तो दोहरे शतक तक वो कब पहुँच जायेंगे किसी को पता भी नहीं चलेगा। वही गेल की फॉर्म भी इन दिनों शानदार चल रही है। हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के सीजन 12 में गेल टॉप 5 बल्लेबाजो की लिस्ट में शामिल हैं। अंग्रेजों की सरजमीं पर गेल ने 30 वनडे मैच खेलें हैं जिसमें लगभग 40 की औसत से उन्होंने 1016 रन बनाए हैं। इस दौरान 132 रनों की नाबाद पारी शामिल है। ये आकड़ें गेल के इंग्लैंड में दोहरे शतक मारने के लिए पर्याप्त हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन