Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019: भारत सावधान! साउथ...

World Cup 2019: भारत सावधान! साउथ अफ्रीका का ये बल्लेबाज रोजे रख खुद को कर रहा है तैयार

अमला को शुरू से भारतीय गेंदबाजी काफी रास आती है, टेस्ट क्रिकेट में उनका दूसरा बेस्ट स्कोर 258 नाबाद भी टीम इंडिया के खिलाफ है।

Bhasha
Bhasha 27 May 2019, 12:46:49 IST

लंदन। पिछले एक साल से खराब फॉर्म से जूझ रहे साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला अपनी लय पकड़ते नजर आ रहे हैं। जिससे भारत के लिए खतरें की घंटी अभी से बज गई है। विश्व कप टीम में बमुश्किल चुने गये अमला ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीम एंड स्विंग कंडीशन में दो लगातार अर्धशतकीय पारी खेल कर खुद के फॉर्म में होने का संकेत दिया। जिससे अमला अपनी पसंदीदा भारतीय टीम के खिलाफ साउथ अफ्रीका की प्लेयिंग 11 का हिस्सा हो सकते हैं। 

अमला ने श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच में 65 और वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्षाबाधित मैच में नाबाद 51 रन बनाए। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज के फॉर्म में आने से भला भारत को कैसा खतरा? 

बता दें कि अमला का भारत के खिलाफ हमेशा से बल्ला रन उगलता आया है, जिसके चलते 5 जून को होने वाले भारत के साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में हाशिम अमला मैदान में उतर सकते हैं। अमला को शुरू से भारतीय गेंदबाजी काफी रास आती है, टेस्ट क्रिकेट में उनका दूसरा बेस्ट स्कोर 258 नाबाद भी टीम इंडिया के खिलाफ है। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो अमला टीम इंडिया के खिलाफ 25 वनडे मैचों में 932 रन ठोंक चुके हैं।  जिसमें सौ चौके और 2 छक्के शामिल है। जबकि 2 शतकीय पारियां भी अमला वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ लगा चुके हैं।

ऐसे में अमला ने रमजान के दौरान विश्व कप पड़ने पर खुशी जताते हुए कहा कि रोजे रखने से अच्छी मानसिक और अध्यात्मिक कसरत हो जाती है। अमला ने आईसीसी की वेबसाइट पर कहा ,‘‘ इससे मुझे अनुकूलन में मदद मिलती है ।’’ 

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं हमेशा से रोजे रखता रहा हूं । यह साल का सबसे अच्छा महीना है। मुझे लगता है कि इससे अच्छी मानसिक और अध्यात्मिक कसरत हो जाती है ।’’ अमला 2012 में भी रमजान के दौरान इंग्लैंड में थे जब टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिये सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया। 

इस तरह रमजान के पाक महीने में अमला चाहें भारत हो या विश्वकप की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ अपने बल्ले से जरुर लम्बी पारी खेलना चाहेंगे। जिसके लिए वो खुद को मानसिक रूप से भी काफी मजबूत बनाने में लगे हुए हैं। 

इसके बाद अपनी लौटती फॉर्म को देखते हुए आईसीसी की वेबसाइट पर अमला ने कहा,‘‘ रन बनाना हमेशा अहम होता है। मैं अंतिम एकादश में रहूं या नहीं रहूं। मैं जो कर सकता हूं, वह करता हूं और इसके बाद जो होता है वह टीम की भलाई के लिये होता है।’ 

विश्व कप की तैयारी के लिये उन्होंने घरेलू टी20 टूर्नामेंट नहीं खेला। उन्होंने कहा ,‘‘ टी20 क्रिकेट वनडे से अलग है। मैने बल्लेबाजी कोच डेल बेंकेंस्टेन के साथ दो सप्ताह अभ्यास किया ताकि वनडे क्रिकेट के अनुकूल खुद को ढाल सकूं। कई बार यह काम करता है, कई बार नहीं।’’ 

इस तरह अमला ने विश्वकप से पहले अपनी बल्लेबाजो को फॉर्म में लाने के लिए काफी कड़ी मेहतन की है जो अब रंग लाती नजर आ रही है। वही दूसरी और इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए टीम इंडिया को भी अमला जैसे बल्लेबाजों से सचेत रहने की जरूरत है। जो भारत के 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले मैच में ही विजयी अभियान को रोकने की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन