Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019, Ind vs Nz:...

World Cup 2019, Ind vs Nz: सेमीफाइनल में बारिश बनी काल, भारत को जीत के लिए इस समस्या से पाना होगा पार!

20 साल पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1999 विश्वकप के लीग स्टेज में दो दिन तक चलने वाला वनडे मैच खेला था। 

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 10 Jul 2019, 9:58:25 IST

इंग्लैड एंड वेल्स में खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप 2019 टूर्नामेंट के भारत बनाम न्यूजीलैंड के पहले सेमीफाइनल मैच में बारिश ने मैच को पानी में बहा दिया। जिसके चलते आईसीसी ने पहले से ही अगले दिन का रिजर्व डे प्लान तैयार कर रखा था। ऐसे में कल 46.1 ओवर के बाद रुका हुआ खेल आज पूरा किया जाएगा। हालाँकि आज हल्के-फुल्के बादल रहेंगे लेकिन भारत को सावधान रहना होगा। क्योंकि क्रिकेट इतिहास में जब भी बारिश के बाद मैच अगले दिन खेला गया है तब पहले खेलने वाली टीम को इसका फायदा हुआ है। 

जी हाँ आज से 20 साल पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1999 विश्वकप के लीग स्टेज में दो दिन तक चलने वाला वनडे मैच खेला था। जिसमें भारत ने बर्मिंघम के एजबेस्टन में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 232 रन बनाए थे। उस समय टीम इंडिया में राहुल द्रविड़ ने 53 रन और सौरव गांगुली ने 40 रन बनाए थे।

इसके बाद इंग्लैंड जब बल्लेबाजी करने उतरी तो 20.3 ओवर में 3 विकेट खोकर उसने 73 रन बना लिए थे। तभी आंधी-तूफान ने मैच में बाधा डाला और मैच रिजर्व डे के लिए चला गया। जिस समय आंधी-तूफान के कारण मैच रुका उस समय इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 180 गेंद में 160 रनों की जरूरत थी।

ऐसे में अगले दिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी ताश के पत्ते की तरह बिखर गई और 45.2 ओवर में इंग्लैंड की पूरी टीम 169 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत ने इस मैच को 63 रनों से अपने नाम कर लिया। ऐसे में ये जीत के आकड़ें भारत को राहत तो देते होंगे लेकिन वर्तमान में सेमीफाइनल से फाइनल में जाने के लिए भारत का सफर आसान नहीं होने वाला है। 

दरअसल, मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर जैसा की हमने कल सुबह भी देखा जब टॉस जीतन के बाद न्यूजीलैंड खेलने उतरी तो गेंद काफी सीम और स्विंग हो रही थी। जिसके चलते उसे शुरुआती झटके भी लगे ( पहला विकेट 1 रन और दूसरा 69 पर गिरा ) और भारतीय गेंदबाजो के आगे कीवी बल्लेबाज नतमस्तक नजर आए। ऐसे में यह माना जा रहा था की पहले 50 ओवर खेले जाने के बाद पिच ड्राई हो जायेगा और गेंद स्विंग करना बंद देगा। जिससे भारत के लिए बल्लेबाजी आसन रहेगी। हालाँकि नियति को कुछ और ही मंजूर था। 46.1 ओवर के बाद बारिश ने भारत के किये कराए पर पानी फेर दिया। 

कल पूरा दिन बारिश होने से पिच में काफी नमी हो गयी है। जिससे अब वो तेज गेंदबाजो की और मुरीद बन जाएगी। आज भी मैनचेस्टर में बादल रहेंगे जिससे धूप खिलने के आसार कम हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड को तो इस घातक पिच पर सिर्फ 3.5 ओवर खेलना हैं। जबकि भारतीय बल्लेबाजों को पूरे 50 ओवर खेलने होंगे। जिसमें न्यूजीलैंड के तेज स्विंग गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और लोकी फर्गुसन कभी भी अपनी गेंदबाजी से बाजी पलट सकते हैं। 

ऐसे में 211 रन बना चुकी न्यूजीलैंड अगर भारत को 230-240 तक का स्कोर देता है तो भारत के लिए उसे चेस करना आसन नहीं होगा। जैसा की सभी जानते हैं भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से टॉप ऑर्डर पर निर्भर है। अगर रोहित शर्मा, के. एल. राहुल और विराट कोहली नमी से भरी पिच पर खतरनाक स्विंग का सामना करने में नाकाम होते हैं तो न्यूजीलैंड मैच में बाजी मार सकता है। इस तरह भारत को अगर जीतना है तो उसके बल्लेबाजों को खतरनाक हो चुकी पिच पर सावधानी से बल्लेबाजी करनी होगी। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन