Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ...

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धोनी ने ग्लव्स से त्यागा 'बलिदान' बैज, बीसीसीआई ने किया नियमों का पालन

धोनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में जो विकेटकीपिंग ग्लव्स पहने थे, उन पर पैरा स्पेशल फोर्स का चिन्ह 'बलिदान' बना हुआ था। जिसके बाद ICC ने BCCI से उन्हें हटाने के लिए कहा था। हालांकि बीसीसीआई ने इस मुद्दे पर आईसीसी से बात की थी।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 09 Jun 2019, 20:00:54 IST

इंग्लैंड एंड वेल्स में क्रिकेट के महासंग्राम विश्व कप 2019 का 14वां मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिसमें लोगो की जीत और हार से ज्यादा महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर निगाहें टिकी थी। जिसमें बने "बलिदान बैज" को लेकर मामला पिछले दो-तीन दिनों से अपने चरम पर था। लेकिन अब जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने के बाद  मैदान में उतरी तो उनके ग्लव्स पर पैर कमांडो का "बलिदान बैज" नहीं दिखाई दिया। आईसीसी के नियम के मुताबिक धोनी ने पालन करते हुए ये कदम उठाया।

बता दें कि धोनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में जो विकेटकीपिंग ग्लव्स पहने थे, उन पर पैरा स्पेशल फोर्स का चिन्ह 'बलिदान' बना हुआ था। जिसके बाद ICC ने BCCI से उन्हें हटाने के लिए कहा था। हालांकि बीसीसीआई ने इस मुद्दे पर आईसीसी से बात की थी।

आईसीसी के मुताबिक ICC इवेंट के नियम किसी निजी संदेश या लोगो को किसी भी सामान या कपड़े पर दिखाने की अनुमति नहीं देते हैं। साथ ही यह लोगो विकेटकीपर के ग्‍लव्‍स को लेकर जारी नियमों को भी तोड़ता है। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से बलिदान बैज वाले ग्लव्स पहनने की अनुमति न मिलने के बाद भी बीसीसीआई और प्रशासकों की समिति (सीओए) ने उम्मीद नहीं छोड़ी थी। आईसीसी को मनाने के लिए बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी शनिवार को लंदन पहुंच गए थे। हालांकि धोनी के नए ग्लव्स पहनने के बाद आईसीसी की इस मामले में जीत हुई है।

आईसीसी का नियम जी1 कहता है, "खिलाड़ी या टीम अधिकारी आर्म बैंड, कपड़े या किसी भी अन्य इक्विपमेंट के जरिए कोई व्यक्तिगत संदेश तब तक नहीं दे सकते, जब तक इन्हें प्रदर्शित करने की अनुमति न ली गई हो। इसके लिए क्रिकेट बोर्ड और आईसीसी क्रिकेट ऑपरेशंस डिपार्टमेंट से स्वीकृति होनी चाहिए। राजनीतिक, धार्मिक या रंगभेदी क्रिया कलापों या कारणों को दर्शा रहे संदेशों को मंजूरी नहीं दी जाएगी।"

जिसका पालन करते हुए धोनी ने आज ग्लव्स नहीं पहने हैं। भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 353 रनों का लक्ष्य रखा।  जिसमें शिखर धवन ने 117 रन तो कप्तान विराट कोहली ने भी 82 रनों की पारी खेली। ( लाइव स्कोर के लिए यहाँ क्लिक करे )

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन