Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली की चोट भारत के...

विराट कोहली की चोट भारत के लिए क्यों हो सकती है फायदेमंद, जानिए 3 कारण

विराट कोहली फिलहाल चोटिल हैं और इस कारण वो काउंटी क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

Manoj Shukla
Manoj Shukla 31 May 2018, 16:54:46 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली फिट नहीं हैं और इस कारण वो काउंटी क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। अभी ये साफ नहीं है कि क्या कोहली आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे तक अपनी फिटनेस हासिल कर पाएंगे या नहीं। अगर कहोली इंग्लैंड दौरे तक फिट हो जाते हैं तो ये टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ी राहत होगी। लेकिन अगर वो इंग्लैंड दौरे तक फिट नहीं हो पाते तो भी इससे भारत को 3 बड़े फायदे हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कोहली के ना रहने से भला टीम इंडिया को क्या फायदा हो सकता है। तो आइए आपको बताते हैं 3 कारण कि कैसे कोहली की चोट भारत को फायदा पहुंचा सकती है।

बेंच स्ट्रेंथ का होगा टेस्ट: विराट कोहली अगर इंग्लैंड दौरे पर नहीं खेलते तो इससे भारत की बेंच स्ट्रेंथ का पता चलेगा। टीम इंडिया को अपनी बेंच स्ट्रेंथ आजमाने का मौका मिलेगा। भारत के युवा खिलाड़ियों के पास इससे खुद को साबित करने अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका होगा। अगर विश्व कप से पहले किसी स्टार खिलाड़ी को चोट लगती है तो इससे टीम मैनेजमेंट को पता होगा कि कौन सा खिलाड़ी उसकी जगह ले सकता है।

विराट को मिलेगा आराम: चोट के कारण अगर कोहली इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाते तो इससे उनकी लगातार क्रिकेट खेलने की शिकायत दूर हो जाएगी। कोहली अक्सर ये कहते हैं कि वो लगातार तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और इस कारण उन्हें सही आराम नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर कोहली इंग्लैंड दौरे पर नहीं जाते तो वो कम से कम 3 महीने आराम कर सकते हैं।

खिलाड़ी समझेंगे अपनी जिम्मेदारी: अक्सर कहा जाता है कि भारतीय टीम विराट कोहली पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है। पिछले कई मैचों में देखा गया है कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी कोहली के ही इर्द-गिर्द घूमती है। ऐसे में अगर कोहली इंग्लैंड दौरे पर नहीं जाते तो बाकी के खिलाड़ियों को ये दिखाने का मौका मिलेगा कि सिर्फ कोहली की वजह से ही भारत को जीत नहीं मिलती। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन