Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट जाने क्यों तेंदुलकर-कोहली की तरह हेल्मेट...

जाने क्यों तेंदुलकर-कोहली की तरह हेल्मेट पर तिरंगा नहीं लगाते धोनी

टीम इंडिया में अपने हेल्मेट पर तिरंगा लगाने का चलन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने चलाया था लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनीकभी भी अपने हेल्मेट पर तिरंगा नहीं लगाते.

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 28 Feb 2018, 12:31:44 IST

धोनी को कप्तानी छोड़े एक अरसा हो चुका है लेकिन आज भी मैदान पर चलती उन्हीं की है. स्टंप माइक से मैच के दौरान अक़्सर धोनी को खिलाड़ियों को सलाह और कभी-कभी निर्देश देते सुना जा सकता है. दरअसल धोनी के पास अपार अनुभव है जिसका फ़ायदा टीम इंडिया को होता है. मौजूदा कप्तान विराट कोहली जब आउट फ़ील्ड पर होते हैं तो धोनी ही पूरी टीम को संभालते हैं और बॉलर्स को निर्देश देते रहते हैं. 

धोनी लीक पर चलने वाले आदमी नहीं हैं और हर मामले में उनका अंदाज़ निराला होता है. ग़ौरतलब है कि टीम इंडिया में अपने हेल्मेट पर तिरंगा लगाने का चलन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने चलाया था. सचिन तेंदुलकर अपने हेल्मेट पर हमेशा तिरंगे का स्टिकर लगाकर खेलते थे. उनके बाद युवराज सिंह और कोहली भी अपने हेल्मेट पर तिरंगा लगाने लगे. लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी, जो आर्मी ऑफ़िसर भी है, कभी भी अपने हेल्मेट पर तिरंगा नहीं लगाते. 

एक विकेटकीपर होने के नाते धोनी स्पिन गेंदबाज़ी के दौरान हेल्मेट पहन लेते हैं जबकि तेज गेंदबाजों की गेंद पर उसे नीचे ज़मीन पर रखना पड़ता है। ऐसे में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान न हो इसलिए धोनी अपने हेल्मेट पर तिरंगा नहीं लगाते हैं. इसके अलावा धोनी एक आर्मी ऑफिसर भी हैं और उन्हें पता है कि हेलमेट पर लगे तिरंगे को ज़मीन पर रखना उसका अपमान होगा.

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: जाने क्यों तेंदुलकर-कोहली की तरह हेल्मेट पर तिरंगा नहीं लगाते धोनी
LinkedinPinterestLinkedinWhats app