Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. EXCLUSIVE: भारतीय टीम के लिए विराट...

EXCLUSIVE: भारतीय टीम के लिए विराट कोहली जितने महत्वपूर्ण हैं चेतेश्वर पुजारा- सौरव गांगुली

दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा नाबाद 130 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि यहां से भारत मैच नहीं हार सकता।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 03 Jan 2019, 22:10:52 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत 4 विकेट के नुकसान पर 303 रन बना चुका है। भारत को इस मजबूत स्कोर तक पहुंचा ने में एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा ने मदद की। दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा नाबाद 130 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली का मानना है कि यहां से भारत मैच नहीं हार सकता।

इंडिया टीवी के शो क्रिकेट की बात पर सौरव गांगुली ने कहा "देखिए मेरे हिसाब से तो जीत पक्की लग रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में शानदार बैटिंग करता है तब ही वह जीत सकता है, लेकिन भारत बहुत मजबूत स्थिती में है। भारत के लिए यहां से जीत या फिर ड्रॉ ही हो सकता है।"

2014 में विराट के इम्पेक्ट से 2018 में पुजारा का इम्पेक्ट ज्यादा है

विराट कोहली ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौर पर 4 शतक लगाए थे और इस सीरीज में पुजारा अब तक 3 शतक लगा चुके हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के बारे में बात करते हुए दादा ने कहा "विराट कोहली ने 2014 में लाजवाब बल्लेबाजी की थी, लेकिन जिस तरह से पुजारा ने इस सीरीज में बल्लेबाजी की है उससे देखकर पता चलता हैं कि विराट की 2014 की परफॉर्मेंस के मुकाबले 2018 में पुजारा की परफॉर्मेंस का इम्पेक्ट ज्यादा है।"

पुजारा ने इस सीरीज में 3 शतक लगाए हैं दादा का कहना है कि जो शतक भारत को जीत दिलाता है उस शतक की कीमत बहुत अलग है। लक्ष्मण का 281 रन की इनिंग काफी बड़ी इनिंग थी। टेस्ट क्रिकेट में मैने उससे बढ़िया इनिंग देखी नहीं है। पुजारा के इन शतकों का इम्पेक्ट अलग है।

किसी भी कप्तान के लिए पुजारा महत्वपूर्ण

दादा ने पुजारा की तारीफ करते हुए कहा "किसी भी कप्तान के लिए पुजारा महत्वपूर्ण खिलाडी हैं। मैं हमेशा कहता हूं टेस्ट क्रिकेट में तीन नंबर की पोजिशन बहुत महत्वपूर्ण है। इस टेस्ट टीम में पुजारा बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। ये शुरुआत है पुजारा के लिए। इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में खेलकर एक अलग खिलाड़ी बनकर आते हैं और अगले तीन साल पुजारा के लिए और अच्छे होंगे।"

मयंक अग्रवाल बेहतरीन बल्लेबाज है।

इस सीरीज में अभी तक 195 रन बना चुके भारत के युवा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के बारे में बात करते हुए सौरव गांगुली ने कहा "मयंक अग्रवाल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की है। उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज जो रहा है वो है टेंपरामेंट। बड़े टूर में काफी अच्छा खेले हैं। मयंक अग्रवाल ने नाथन लायन पर अटैक कर उन्हें मैच से बाहर किया है। बाउंसर से उन्हें थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन वो अगे उसे इमप्रूव करेंगे।"

विराट कोहली ने खेला जुआ

टीम की प्लेइंग इलेवन के बारे में बात करते हुए दादा ने कहा कि "विराट कोहली ने बहुत बड़ा जुआ खेला है। अच्छी बात यह रही कि भारत टॉस जीता और पहले बल्लेबजी की। अगर भारत पहले गेंदबाजी करता तो उन्हें कुलदीप यादव या फिर जडेजा को पहले 10 ओवर में ही लाना पड़ता। भारत फंस सकता है। अब भारत के लिए यह सही कॉम्बिनेशन है क्योंकि चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी करनी है।"

भारत को यहां से बनाने होंगे 500 से अधिक रन

दादा ने कल भारत को चाय के समय तक बल्लेबाजी करने की सला दी और कहा "भारत ने एक दिन में 300 रन बनाए हैं। अभी टेस्ट में बहुत समय पड़ा है। कल चाय के समय तक भारत खेले अगर उनके बल्लेबाज टिक सकते हैं तो 550-600 रन बनाएं। 600 रन बनाने से एक तो ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज से बाहर हो जाएगा, भारत 2-1 से आगे है। इससे भारत ऑस्ट्रेलिया को सीरीज से बाहर कर सकता है।"

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Virat kohli play huge gamble of team combination in forth test against australia says sourav ganguly EXCLUSIVE: विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन के साथ खेले बहुत बड़ा जुआ- सौरव गांगुली