Live TV
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जहां धोनी, गांगुली और इंजमाम हुए...

जहां धोनी, गांगुली और इंजमाम हुए फेल वहां विराट ने कर दिया खेल, बनाया बड़ा रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

India TV Sports Desk
Written by: India TV Sports Desk 02 Sep 2018, 19:27:42 IST

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ जारी मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना चुके विराट कोहली एक के बाद एक बड़ी रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। इस बार उन्होंने वो कर दिखाया है जो आज तक एमएस धोनी, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली जैसे दिग्गज नहीं कर पाए। केवल भारतीय ही नहीं बल्कि कोई भी एशियाई कप्तान इससे पहले से काम नहीं कर सका। पाकिस्तान के दिग्गज इंजमाम उल हक, मिस्बाह उल हक जैसे खिलाड़ी भी इस आंकड़े के नजदीक नहीं पहुंच पाए थे। लेकिन कोहली ने अब को कारनामा हासिल कर लिया है। 

2014 के इंग्लैंड दौरे पर 5 मैचों में केवल 139 रन बनाने वाले कोहली ने मौजूदा सीरीज के चौथे मैच में ही 500 का आंकड़ा पार कर लिया। बतौर कप्तान इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं। इसके अलावा वे दुनिया के छठे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। 

इन देशों के खिलाफ कोहली ने एक सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं: 

  • 692 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2014/15 (बाहर)
  • 655 बनाम इंग्लैंड, 2016/17 (घर)
  • 610 बनाम श्रीलंका, 2017/18 (घर)
  • 501 बनाम इंग्लैंड, 2018 (बाहर)*

आपको बता दें कि विराट कोहली मौजूदा सीरीज में दो शतक भी लगा चुके हैं। कोहली के पीछे दूसरे नंबर पर जोस बटलर हैं जिन्होंने 260 रन बनाए हैं जबकि कोहली 500 के आंकड़े से पार हो गए हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Virat Kohli is now the sixth visiting captain and the first Asian captain to register 500 or more runs in a Test series in England.