Live TV
GO
Hindi News खेल क्रिकेट गप्टिल ने टी-20 में रचा इतिहास,...

गप्टिल ने टी-20 में रचा इतिहास, कोहली तोड़ सकते हैं 3 मैच में इसे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स जुड़ते जा रहे हैं. आज जब वह साउथ अफ़्रीका के खिलाफ छठा वनडे खेलेंगे तो एक रिकॉर्ड उनके सामने होगा जो वो तोड़ सकते हैं.

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 16 Feb 2018, 15:59:54 IST

नयी दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स जुड़ते जा रहे हैं. आज जब वह साउथ अफ़्रीका के खिलाफ छठा वनडे खेलेंगे तो एक रिकॉर्ड उनके सामने होगा जो वो तोड़ सकते हैं. बतौर वनडे कप्तान विराट कोहली अभी तक 48 मैचों में कुल 2739 रन बना चुके हैं. कोहली अभी कप्तानों द्वारा सबसे अधिक रन बनाने के मामले में 21वों स्थान पर है. अगर कोहली छठे वनडे में 56 रन और बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह 21 वें स्थान से सीधे 18वें स्थान पर पहुंचा जाएंगे. इस बीच न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया है जिसे तोड़ने के लिए कोहली को 233 रन की ज़रुरत होगी.

न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गुप्टिल आज यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के पांचवें मैच में शतक जड़कर कोहली और ब्रेंडन मैक्कलम जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ों को एक मामले में पीछे छोड़ दिया. गप्टिल टी-20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. गुप्टिल ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 105 रन की पारी खेलकर अंतरराट्रीय टी-20 करियर में कुल 2,188 रन बना लिये और इस तरह उन्होंने हमवतन ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम 2,140 रन थे. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 1,956 रनो के साथ टी-20 की सर्वाधिक स्कोर करने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. 

गुप्टिल ने 49 गेंद में शतक पूरा किया जो न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज टी-20 शतक भी है। उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए नौ छक्के और छह चौके से 105 रन बनाये. कोहली के लिए उनकी बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है क्योंकि इसी हफ़्ते साउथ अफ़्रीका के साथ तीन मैचों की टी-20 सिरीज़ शुरु होने जा रही है. कोहली को नंबर एक बनने के लिए 233 रन की दरकार है. कोहली जबरदस्त फॉर्म में भी चल रहे हैं और वनडे सिरीज़ में पहले पांच मैचों में 143 की औसत से कुल 429 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने एक अर्द्धशतक और दो शतक बनाए हैं. आज छठा और आख़िरी मैच होना है.

ब्रैंडन मैकुलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं.

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन