Live TV
GO
  1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. U-19 World Cup: भारत ने बांग्लादेश...

U-19 World Cup: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पाकिस्तान से की भिड़ंने की तैयारी

खिताब के प्रबल दावेदार भारत ने आज यहां एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को 131 रन से हराकर आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

Bhasha
Reported by: Bhasha 26 Jan 2018, 13:17:43 IST

क्वीन्सटाउन (न्यूजीलैंड): खिताब के प्रबल दावेदार भारत ने आज यहां एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को 131 रन से हराकर आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। पृथ्वी शा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 . 2 ओवर में 265 रन बनाने के बाद अपने पड़ोसी देश की टीम को 42 .1 ओवर में 134 रन पर ढेर कर दिया। 

कप्तान पृथ्वी शॉ ने मैच के बाद कहा, ‘‘खिलाड़ियों ने नेट सत्र के अभ्यास के दौरान बनाई गई योजना को काफी अच्छी तरह अमलीजामा पहनाया। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले को लेकर बेताब हूं।’’ 

मैन आफ द मैच की दौड़ में पंजाब टीम के अपने साथी शुभम गिल (94 गेंद में 86 रन) से पिछड़े अभिषेक शर्मा ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन किया। अभिषेक ने 49 गेंद में 50 रन बनाने के अलावा 11 रन देकर दो विकेट हासिल किए और दो मैच भी पकड़े। तेज गेंदबाजों कमलेश नागरकोटी ने 18 रन देकर तीन जबकि शिवम मावी ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए। सलामी बल्लेबाज पिनाक घोष (43) को छोड़कर बांग्लादेश का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया। 

उम्मीद है कि आईपीएल नीलामी में युवा खिलाड़ियों में नागरकोटी की अच्छी मांग रहेगी और उन्होंने निराश नहीं करते हुए आज 140 किमी से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी की। बांग्लादेश के निचले क्रम के बल्लेबाजों को चोटिल होने से बचने की कवायद के तहत उनकी गेंदों पर लेग स्टंप की ओर जाते देखा गया। अनुकूल राय (पांच ओवर में 14 रन पर एक विकेट), अभिषेक (पांच ओवर में 11 रन पर दो विकेट) और शिव सिंह (सात ओवर में बिना विकेट खोए 29 रन) की स्पिन तिकड़ी ने किफायती गेंदबाजी की। टखने की चोट के बाद वापसी कर रहे इशान पोरेल (पांच ओवर में बिना विकेट के आठ रन) ने अच्छी गति से गेंदबाजी की। 

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन वाली टीम के सामने एकमात्र चिंता निचले क्रम का योगदान है जिसे आज पहली बार बल्लेबाजी का मौका मिला। भारतीय टीम एक समय चार विकेट पर 215 रन बनाकर काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद धीमी प्रकृति वाली पिच पर उसने अंतिम छह विकेट 50 रन पर गंवा दिए। द्रविड़ को इस मुद्दे पर ध्यान देना होगा क्योंकि पाकिस्तान की टीम कहीं बेहतर होगी और उसका गेंदबाजी आक्रमण भी मजबूत है। 

इससे पहले शुभम एक बार फिर अच्छी लय में दिखे। उन्होंने 94 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके जड़े। उन्होंने शा (54 गेंद में 40 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 86 और विकेटकीपर हार्विक देसाई (34) के साथ तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। गिल के आउट होने के बाद अभिषेक ने उम्दा पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें पर्याप्त सहयोग नहीं मिला। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए और टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: U-19 World Cup: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पाकिस्तान से की भिड़ंने की तैयारी